Astrology

Budh Ast 2022: आज इस राशि में अस्त हो रहे हैं बुद्धि के दाता बुध, इन राशि के जातक रहें सावधान

Budh Ast 2022: आज इस राशि में अस्त हो रहे हैं बुद्धि के दाता बुध, इन राशि के जातक रहें सावधान

Budh Ast 2022
– फोटो : Rohit Jha

Budh Ast 2022: बुध ज्योतिष में सभी नव ग्रहों में हर एक ग्रह का अपना खास महत्व होता है। बुध ग्रह को सभी ग्रहों में युवराज का दर्जा प्राप्त है। ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को एक तटस्थ और शुभ ग्रह माना गया है। बुध  ग्रह अन्य ग्रहों के स्वभाव के साथ ही अपना फल देते हैं। कहने का मतलब है बुध शुभ ग्रह के साथ होने पर शुभ फल प्रदान करते हैं और अशुभ ग्रहों के संगति होने पर अशुभ फल देते हैं। बुध जब गुरु, शुक्र, सूर्य और चंद्रमा के साथ रहते हैं तो शुभ फल देते है जबकि गुरु, राहु-केतु, मंगल और शनि के साथ होने पर उनके प्रकृति के अनुसार अशुभ फल प्रदान करते हैं। ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, वाणी, निवेश संवाद, कला, गणित और ज्ञान के कारक ग्रह माना गया है। बुध ग्रह सूर्य, शुक्र और चंद्रमा के मित्र और चंद्रमा और मंगल के शुत्र का भाव रखते हैं। वाणी के ग्रह बुध मिथुन और कन्या राशि के स्वामी होते हैं जबकि कन्या राशि इनकी उच्च राशि और मीन नीच की राशि होती है। जब कोई ग्रह राशि परिवर्तन या अस्त होता है तो किसी के लिए यह शुभ रहता है तो किसी के लिए अशुभ। आपको बता दें कि बुध ग्रह 18 जनवरी को मकर राशि में अस्त हो रहे हैं। बुध का अस्त होना कई राशि के जातकों के लिए अशुभ साबित होगा, तो कई जातकों के शुभ प्रभाव में कई आएगी। जिससे उन लोगों का जीवन कई तरह से प्रभावित होगा और जीवन में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। आइए जानते हैं ये राशियां कौन सी है

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए बुध उनके तीसरे व छठे भाव के स्वामी हैं। बुध मेष राशि के दशम भाव में अस्त होंगे। ऐसे में बुध की ये स्थिति मेष राशि के जातकों को अपने करियर में सावधानी बरतने के संकेत दे रही है। इस दौरान आपको सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि जीवन में कई बाधाएं आने वाली हैं। 

वृषभ 

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध उनके दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी है और अब उनका अस्त वृषभ राशि के नवम भाव में होगा। इस दौरान जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें एक बार पुनः विचार करने और सही निर्णय लेने की आवश्यकता है। कोई भी निर्णय सोच विचार कर लें। 

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए बुध उनके द्वादश व नवम भाव के स्वामी हैं और अब वे तुला राशि के चतुर्थ भाव में अस्त हो रहे हैं। इस दौरान तुला राशि के जातकों को अपने माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी।क्योंकि उन्हें इस दौरान कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध उनके पंचम व अष्टम भाव के स्वामी हैं और अब कुंभ राशि के बारहवें भाव में बुध ग्रह अस्त होंगे। कुंभ राशि के जातक जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें समस्या आने की आशंका रहेगी। कुंभ राशि के जातक अपने लक्ष्य से थोड़ा भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

बजट से उम्मीदें: जीवन बीमा के लिए 80सी के तहत अलग श्रेणी बनाने की मांग बजट से उम्मीदें: जीवन बीमा के लिए 80सी के तहत अलग श्रेणी बनाने की मांग
9
Business

बजट से उम्मीदें: जीवन बीमा के लिए 80सी के तहत अलग श्रेणी बनाने की मांग

To Top
%d bloggers like this: