Sports

Australian Open: 117 साल पुराना ऑस्ट्रेलियन ओपन आज से, जानिए पुरुष और महिला एकल में कौन हैं जीत के दावेदार

राफेल नडाल और एश्ले बार्टी खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं
– फोटो : सोशल मीडिया

साल 2022 का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपेन शुरू हो चुका है। इस बार यह टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही काफी विवादों में रहा है। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा दो बार रद्द किया गया और अंत में उन्हें इस टूर्नामेंट में शामिल होने की इजाजत नहीं मिली है। जोकोविच इस टूर्नामेंट के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। उनके बाहर होने के बाद राफेल नडाल इस बार खिताब जीतने के प्रबल दावेदार बन गए हैं।  वहीं महिलाओं में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी अपने घरेलू मैदान में यह खिताब अपने नाम करना चाहेंगी। 

यहां हम उन पांच महिला और पुरुष खिलाड़ियों के बार में बता रहे हैं, जो इस बार खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं। 

ये पांच पुरुष खिलाड़ी जीत सकते हैं खिताब

राफेल नडाल
– फोटो : @atptour

1. राफेल नडाल

नडाल ने 2009 में पहली और आखिरी बार यह खिताब जीता था। उन्होंने फाइनल मैच में रोजर फेडरर को हराया था। इसके बाद पिछले आठ सालों में वो चार बार फाइनल में आकर हारे हैं। पिछले कुछ समय में वो चोट से भी परेशान रहे हैं, लेकिन वो इस बार भी टूर्नामेंट जीतने के प्रबल दावेदार हैं। खासकर जोकोविच के बाहर होने के बाद नडाल के जीतने की संभावना बढ़ गई है। 

दानिल मेदवेदेव
– फोटो : ट्विटर

2. डैनिल मेदवेदेव

रूस के टेनिस स्टार डैनिल मेदवेदेव भी इस साल ऑस्ट्रेलिय ओपेन जीत सकते हैं। वो टेनिस रैंकिंग में दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं और उनसे बेहतर रैंकिंग वाले जोकोविच पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। हाल ही में मेदवेदेव ने रूस को डेविस कप का चैंपियन बनाया था। वो ऑस्ट्रेलियन ओपेन में भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेंगे। 

अलक्जेंडर ज्वेरेव
– फोटो : सोशल मीडिया

3. एलेक्सजेंडर ज्वेरेव

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले एलेक्सजेंडर ज्वेरेव इस बार ऑस्ट्रेलियन ओपेन में भी कमाल करना चाहेंगे। उन्होंने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन अब तक कोई ग्रैंडस्लैम नहीं जीत पाए हैं। इस टूर्नामेंट में ज्वेरेव यह सूखा भी खत्म करना चाहेंगे। 2021 में ज्वेरेव ने छह एटीपी टाइटल जीते थे और तीसरे नंबर पर रहकर सत्र खत्म किया था। इस बार वो शानदार आगाज करना चाहेंगे। 

स्टेफानोस सितसिपास
– फोटो : social media

4. स्टेफानोस सितसिपास

सितिसपास दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी हैं और पिछले साल वो शानदार लय में थे। उन्होंने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपेन के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि वो खिताब नहीं जीत पाए थे, लेकिन इस बार सितिसपास चैंपियन बनने के लिए पूरा जोर लगाएंगे। 2021 में उन्होंने 30 से ज्यादा मैच जीते हैं और 2022 के पहले ग्रैंडस्लैम में भी अपनी शानदार लय बरकरार रखना चाहेंगे। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: