videsh

Biden Putin Meeting: सात दिसंबर को आमने-सामने होंगे बाइडन और पुतिन, यूक्रेन पर हो सकती है चर्चा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, क्रेमलिन
Published by: सुभाष कुमार
Updated Sat, 04 Dec 2021 11:10 PM IST

सार

अमेरिका के विदेश मंत्रा एंटनी ब्लिंकन ने भी आशंका जताई है कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है। ब्लिंकन ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। 

दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत होगी।
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइ़न और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन मंगलवार को आमने-सामने होंगे। दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत होगी। हाल ही में यूक्रेन की सीमा के पास रूस द्वारा बड़े स्तर पर सैन्य जमावड़े के बाद अमेरिका और रूस के बीच तल्खियां फिर से बढ़ने लगी है। ऐसे समय में इस बातचीत को इसलिए भी अहम माना जा रहा है। 

अमेरिका के विदेश मंत्रा एंटनी ब्लिंकन ने भी आशंका जताई है कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है। ब्लिंकन ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। रूस ने साल 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया क्षेत्र पर कब्जा कर के अपने में शामिल कर लिया था। इसके बाद से ही यूरोपियन देशों ने रूस पर बड़े प्रतिबंध लगा दिए थे। गौर करने वाली बात है कि उस वक्त अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति बाइडन उपराष्ट्रपति के पद पर थे। 

इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा था कि अगर रूस की तरफ से यूक्रेन के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई हुई तो बाइडन प्रशासन इसमें हस्तक्षेप करेगा। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी शुक्रवार को यूक्रेन पर हमले को लेकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन को चेतावनी दी थी।

बाइडन ने कहा था कि हम लंबे समय से रूस की कार्रवाइयों से अवगत हैं और हम इस मामले में पुतिन के साथ लंबी चर्चा करने वाले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि हम रूस के आक्रमण को रोकने के लिए व्यापक और सार्थक कदम उठा रहे हैं। पुतिन जो करने जा रहे हैं, उससे लोग काफी चिंतित हैं। उनके लिए यह करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

21
Desh

Cyclone Jawad alert : आंध्र-ओडिशा के तटों से कल टकरा सकता है ‘जवाद’, तेज बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी ने की बैठक

16
Desh

ओमिक्रॉन : हर घर दस्तक देने में लापरवाही, टीका बेअसर होने के सुबूत नहीं, लेकिन अभी भी हम एक बात से अनजान

15
videsh

बैंकॉक : शिकारियों की दर्जनों गोलियां खाने के बाद भी बची तीन माह के हाथी की जान

Surya Grahan 2021 LIVE Updates: सूर्य ग्रहण आज, कब शुरू होगा ग्रहण और कितने समय तक रहेगा, जानिए सब कुछ Surya Grahan 2021 LIVE Updates: सूर्य ग्रहण आज, कब शुरू होगा ग्रहण और कितने समय तक रहेगा, जानिए सब कुछ
15
Astrology

Surya Grahan 2021 LIVE Updates: सूर्य ग्रहण आज, कब शुरू होगा ग्रहण और कितने समय तक रहेगा, जानिए सब कुछ

To Top
%d bloggers like this: