videsh

सत्ता से बेदखल हुए इमरान : बेहद खास दिन हुआ पाकिस्तान का सबसे बड़ा सियासी ड्रामा, 49 साल पहले का ये इतिहास याद आया

सार

पाकिस्तान में 33 दिनों से चले आ रहे सियासी संकट का अंत भी नाटकीय अंदाज में हुआ। इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव में पराजित हो गए और विपक्ष जीत गया। अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुई वोटिंग में इमरान के खिलाफ 174 वोट पड़े। 

ख़बर सुनें

पाकिस्तान की संसद में देर रात तक इमरान को सत्ता से बेदखल करने की प्रक्रिया चली। पाकिस्तान के समय के अनुसार ये काम रात डेढ़ बजे हुआ। मतलब तब तक तारीख 10 अप्रैल में बदल चुकी थी। ये तारीख पाकिस्तान के इतिहास में काफी मायने रखता है। इसी दिन 49 साल पहले संसद में पाकिस्तान का संविधान पास हुआ था। 
 
देरा रात नाटकीय अंदाज में पाकिस्तान का सियासी संकट खत्म हुआ। पहले तो दिनभर स्पीकर ने वोटिंग कराने से इंकार किया और फिर रात में जब विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया तो स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने एकसाथ इस्तीफा दे दिया। 

इमरान की पीटीआई के सभी सदस्य संसद छोड़कर चले गए। इमरान ने प्रधानमंत्री आवास भी छोड़ दिया। उधर, संसद में नए स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई। इमरान के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान की सरकार गिर गई है। गौरतलब है कि 342 सदस्यीय असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 सदस्यों की आवश्यकता होती है। विपक्ष को 174 वोट मिलने के साथ ही शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। शहबाज शरीफ पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं।
अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग जीतने के बाद शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली में अपनी बात रखी। बोले, ‘आज अल्लाह ने पाकिस्तान की आवाम की दुआएं कुबूल की हैं। पाकिस्तान में ऐसी मिसालें कम देखने को मिलती हैं। हम बेकसूर लोगों को जेल में नहीं डालेंगे। हम किसी से बदला नहीं लेंगे। पाकिस्तान का बुरा सपना खत्म हुआ। पाकिस्तान में मुस्कुराने के दिन लौटे।’ 

शहबाज शरीफ ने अपने भाई नवाज शरीफ को याद किया। कहा कि वह यहां होते तो खुश होते। साथ ही कहा कि सरकार का विरोध करने पर बेटियों ने जेलें काटी हैं। पाकिस्तान का बुरा सपना खत्म हुआ है। हम सबको साथ लेकर पाकिस्तान को महान बनाना चाहते हैं। इस कौम के जख्मों पर मरहम रखना चाहते हैं हम किसी से बदला नहीं लेंगें, किसी को जेलों में नहीं भिजवाएंगे हम कानून का साथ देंगे। 
इमरान की हार के बाद पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा, “पूरे पाकिस्तान को मुबारकबाद। मुल्क तीन साल से बोझ उठा रहा था, साथ ही उन्होंने कहा कि जुर्म है, बढ़ता है, मिट जाता है। तीन-चार साल में सब सीख लिया जो पूरी जिंदगी में नहीं सीखा। भुट्टो ने कहा वेलकम बैक टू पुराना पाकिस्तान। पाकिस्तान के मुस्कुराने के दिन लौटे। 

जीत पर मरियम नवाज ने ट्वीट किया
नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने जीत के बाद ट्वीट कर कहा कि “आज पाकिस्तान का दु:स्वपन खत्म हुआ।”

विस्तार

पाकिस्तान की संसद में देर रात तक इमरान को सत्ता से बेदखल करने की प्रक्रिया चली। पाकिस्तान के समय के अनुसार ये काम रात डेढ़ बजे हुआ। मतलब तब तक तारीख 10 अप्रैल में बदल चुकी थी। ये तारीख पाकिस्तान के इतिहास में काफी मायने रखता है। इसी दिन 49 साल पहले संसद में पाकिस्तान का संविधान पास हुआ था। 

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: