Sports

शतरंज: कार्लसन को हराने वाले प्रगनाननंदा ने एयरथिंग्स मास्टर्स में दो और मैच जीते, एक ड्रॉ और एक में मिली हार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Tue, 22 Feb 2022 11:14 PM IST

सार

एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में विश्व के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी कार्लसन को हराने के बाद प्रगनाननंदा का शानदार प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को उन्होंने 10वें और 12वें दौर में ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और कोस्तानियुक को मात दी।

प्रगनाननंदा
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में विश्व के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराने के बाद भारतीय किशोर आर प्रगनाननंदा का शानदार प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को 10वें और 12वें दौर में ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और एलेक्जेंडर कोस्तानियुक को मात दी। 16 वर्षीय खिलाड़ी दो जीत दर्ज की जबकि नोदरिबेक अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रा खेली। हालांकि, रूसी ग्रैंडमास्टर इयान नेपोमनियाची से हार झेलनी पड़ी। प्रगनाननंदा दो जीत और एक ड्रा के बावजूद 15 अंकों के साथ 12वें स्थान पर बने हुए हैं।

उन्होंने अपने से अधिक रेटिंग के रूसी खिलाड़ी आंद्रे को 42 चाल में हराया। इससे पहले दिन की शुरुआत अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रा खेलकर की थी। नेपोमनियाची से हार झेलने के बाद प्रगनाननंदा ने पूर्व महिला विश्व चैंपियन कोस्तानियुक को 63 चाल तक चली बाजी में पराजित किया। प्रगनाननंदा अब 13वें, 14वें और 15वें दौर में जर्मनी के विन्सेंट केमर, अमेरिका के हंस मोक नीमैन और रूस के व्लादिसलाव अर्तमीव से भिड़ेंगे।

पिछले महीने कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप का मुकाबला गंवाने वाले नेपोमनियाची 27 अंक लेकर शीर्ष पर बने हुए हैं। कार्लसन ने प्रगनाननंदा से मिली हार के बाद वापसी करते हुए क्वांग लियम ले और यान क्रिस्टोफ डुडा को हराया लेकिन उन्हें कनाडा के एरिक हेनसन से हार का सामना करना पड़ा। वह 20 अंकों के साथ अर्तमीव और केमर के साथ संयुक्त  दूसरे स्थान पर हैं।

प्रगनाननंदा की बात करें तो उनकी बहन वैशाली ने शौक से शतरंज खेलना शुरू किया था। बाद में भाई ने उसे अपने जीवन का हिस्सा ही बना लिया। जब उसके उम्र में छोटे बच्चे खिलौने के प्रति आकर्षित होते, उसने तब तक खेल की सारी बारीकियां समझ ली थीं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: