Entertainment

फ्लैशबैक: दिलीप कुमार को गोली मारने सेट पर पहुंच गया था इस हिरोईन का भाई, दोनों की नजदीकियों से था खफा

बॉलीवुड में ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार ऐसे कलाकार थे जो अपनी एक्टिंग से हर किरदार में जान फूंक देते थे। उनका स्टाइल और उनकी हर एक अदा पर लोग मर मिटते थे। उनके अभिनय से प्रभावित होकर बॉलीवुड के कई कलाकार सुपरस्टार बने। दिलीप कुमार अपनी शानदार फिल्मों के साथ साथ लव लाइफ को लेकर भी चर्चा में बने रहते थे। अभिनेता पर कई हसीनाएं मरती थीं लेकिन दिलीप कुमार ने जिंदगी भर साथ निभाने का फैसला सायरा बनो संग किया। दोनों की लव स्टोरी हर किसी को पसंद आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिलीप कुमार का दिल पहली बार किसके लिए धड़का था। आइए आपको दिलीप साहब की पहली मोहब्बत के बारे में बताते हैं।

कामिनी कौशल थीं दिलीप कुमार की पहली प्रेमिका

दिलीप कुमार की पहली मोहब्बत कामिनी कौशल थीं। कामिनी अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रही हैं। एक वक्त था जब दिलीप कुमार कामिनी कौशल के प्यार में पूरी तरह से खोए हुए थे। कामिनी भी उन्हें प्यार करती थीं। दोनों शादी तक करना चाहते थे। लेकिन फिर दोनों की जिंदगी में कुछ ऐसा हुआ कि दोनों के रास्ते हमेशा-हमेशा के लिए अलग हो गए। इन दोनों की मोहब्बत के बारे में अंशुला बाजपेयी और त्रिनेत्र बाजपेयी ने दिलीप कुमार पर लिखी किताब ‘दिलीप कुमार: पीयरलेस आइकन इंस्पायरिंग जनरेशन’में विस्तार से बताया है। इस किताब के मुताबिक, कामिनी कौशल दिलीप कुमार की पहली मोहब्बत थीं। लेकिन ये भी सच है कि दिलीप कुमार ने कभी भी खुलकर इस बात को कुबूल नहीं किया कि वो कामिनी से प्यार करते हैं।

इन फिल्मों में साथ किया काम

दिलीप साहब ने साल 1944 में बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म ‘ज्वार भाटा’ थी। वहीं, कामिनी कौशल ने 1946 में आई फिल्म ‘नीचा नगर’ से शुरुआत की थी। 1948 में आई फिल्म शहीद में दोनों ने पहली बार साथ काम किया था। कामिनी की खूबसूरती देखकर दिलीप कुमार पहली नजर में उनपर अपना दिल हार बैठे थे। इसी फिल्म में काम करते-करते दोनों के बीच दोस्ती हुई और दोस्ती कब प्यार में बदल गई, यह उन्हें भी नहीं पता चला। दिलीप कुमार और कामिनी ने एक साथ तीन फिल्मों में काम किया था, जिसमें ‘शहीद’, ‘शबनम’ और ‘नदिया के पार’ शामिल हैं। इन तीनों फिल्मों की शूटिंग के दौरान ही दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था।

पहले से शादीशुदा थीं कामिनी कौशल

कामिनी पहले से ही शादीशुदा थीं। हालांकि उनकी शादी उनकी मर्जी के खिलाफ उनके जीजा बीएस सूद के साथ हुई थी। अभिनेत्री की बड़ी बहन की एक दुर्घटना में मौत हो गई थी और उनके परिवारवालों ने अपनी दूसरी बेटी यानी कामिनी की शादी सूद से करवा दी थी। हालांकि, कामिनी के पति भी उनके और दिलीप कुमार के रिश्ते के बारे में जानते थे, लेकिन उन्होंने ये बात कहकर सबके मुंह बंद कर दिए कि दिलीप और कामिनी के बीच प्यारा लव है।

दिलीप कुमार को कामिनी के भाई की धमकी

भले ही कामिनी के पति को उनकी दिलीप संग इस मोहब्बत पर ऐतराज नहीं था। लेकिन कामिनी कौशल के भाई जो सेना में थे, वह इसके खिलाफ थे। मामला इतना बढ़ गया कि वह एक दिन बंदूक लेकर दिलीप कुमार की शूटिंग में पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने दिलीप कुमार कामिनी से रिश्ता न रखने और जान से मारने की धमकी दी। इस धमकी के बाद भी जब दोनों के इश्क के चर्चे नहीं थमे थे तो कामिनी के भाई का गुस्सा और बढ़ गया और एक दिन उन्होंने खुद को गोली मार ली। इस घटना ने दिलीप कुमार और कामिनी दोनों डर गए और अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला किया। इस तरह दिलीप कुमार की पहली मोहब्बत अधूरी रह गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: