videsh

दुनिया में कोरोना: यूरोप में कोविड संक्रमित दस करोड़ के पार, फ्रांस भी एक करोड़ से ज्यादा मामले वाले देशों में शामिल

यूरोप में कोविड संक्रमण के कुल मामले 10 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। यह पूरी दुनिया में हुए कुल संक्रमण के एक तिहाई हिस्से से भी ज्यादा है। चीन से शुरू हुई इस महामारी का सबसे ज्यादा बुरा असर यूरोप पर पड़ा है और फिलहाल, यूरोप पूरी दुनिया में कोविड संक्रमण का केंद्र बना हुआ है। बीते दो वर्ष में रूस सहित यूरोप के 52 देशों में कोविड संक्रमण के कुल 100,074,753 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 

2019 में चीन से महामारी की शुरुआत होने के बाद से पूरी दुनिया में शनिवार तक संक्रमण के कुल 288,279,803 मामले दर्ज किए गए हैं। यूरोप के 52 देशों में पिछले एक सप्ताह में कोविड संक्रमण के 49 लाख नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, 17 देशों में कोविड संक्रमण के पिछले रिकॉर्ड लगातार टूट रहे हैं। 

अकेले फ्रांस ने पिछले एक सप्ताह में संक्रमण के दस लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए है। दुनिया में प्रति 100,000 लोगों पर संक्रमण के उच्चतम अनुपात वाले सभी देश यूरोप के हैं । 2,045 के अनुपात के साथ इस लिहाज से डेनमार्क की स्थिति सबसे खराब है। इसके बाद साइप्रस में 1,969 और आयरलैंड में 1,964 का अनुपात है।

न्यूयॉर्क में एक दिन में आए 85 हजार से ज्यादा मामले 
अमेरिका में शनिवार को संक्रमण के 346,869 नए मामले आए, इनमें से 85 हजार से ज्यादा सिर्फ न्यूयॉर्क से थे। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होशुल ने बताया कि शनिवार को राज्य में संक्रमण के 85,476 मामले सामने आए, जो एक दिन सबसे ज्यादा हैं। न्यूयॉर्क में कोविड संक्रमण का बच्चों पर व्यापक असर हो रहा है।

फ्रांस में दो चार दिन में दो लाख मामले 
फ्रांस दुनिया छठा देश है, जहां संक्रमण के कुल मामले एक करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं। स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुताबिक, शनिवार को संक्रमण के 219,126 मामले सामने आए। फ्रांस अब एक करोड़ से ज्यादा संक्रमण वाले अमेरिका, भारत, ब्राजील, ब्रिटेन और रूस की कतार में आ गया है। फ्रांस में सार्वजनिक जगहों पर छह वर्ष अधिक उम्र के लोगों को मास्क पहनना होगा। पहले यह उम्र सीमा 11 वर्ष थी। साप्ताहिक औसत 157,651 तक पहुंच गया है।

ब्रिटेन: फिर टूटा एक दिन में संक्रमण का रिकॉर्ड, 162,572 से ज्यादा मामले 
ब्रिटेन में शनिवार को महामारी शुरू होने के बाद से एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 162,572 नए मामले दर्ज किए। इससे पहले शुक्रवार को भी नए मामलों का रिकॉर्ड बना था और 160,276 नए मामले सामने आए थे। हालांकि, ब्रिटेन की कुल आबादी में 80 फीसदी लोग इंग्लैंड में रहते हैं, जहां अब भी कठोर प्रतिबंध नहीं लगे हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद का कहना है कि कड़े प्रतिबंध आखिरी उपाय के तौर पर इस्तेमाल किए जाएंगे।

शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ फॉसी ने चेताया, यही हाल रहा तो चरमरा जाएगा स्वास्थ्य ढांचा 
अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार डॉ. एंटनी फॉसी ने रविवार को कहा कि ओमिक्रॉन की वजह से अस्पतालों में मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ सकती है, जिससे पूरा स्वास्थ्य ढांचा चरमरा सकता है। फॉसी ने कहा कि डाटा के मुताबिक अमेरिका में संक्रमण में ओमिक्रॉन की हिस्सेदारी 58.6 फीसदी थी। ओमिक्रॉन भले ही गंभीर नहीं है, लेकिन यह तेजी से फैल रहा है। इतने ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती होंगे कि हालात बेकाबू हो जाएंगे।  

दुनिया में 3800 उड़ानें रद्द 
रविवार को दुनिया में 3800 से ज्यादा उड़ानें रद्द रहीं। इनमें से आधी उड़ानें अमेरिका की हैं। वेबसाइट फ्लाइट अवेयर डॉटकाम के मुताबिक कोरोना और खराब मौसम के कारण 8800 फ्लाइट में देरी भी हुई। सबसे ज्यादा 400-400 उड़ानें स्काईवेस्ट और साउथवेस्ट की थीं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: