Business

ट्विटर बोर्ड में एलन मस्क: आपके लिए क्या हैं इसके मायने? जानें कंपनी में होने वाले बदलावों के बारे में सबकुछ

एलन मस्क की ट्विटर में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी।

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Thu, 07 Apr 2022 04:44 PM IST

सार

ट्विटर के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बनने के साथ ही सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर मस्क किस तरह कंपनी की कार्यशैली में बदलाव करेंगे। ऐसे में अमर उजाला आपको ट्विटर-मस्क के पुराने कनेक्शन से लेकर आगे के बदलावों की जानकारी दे रहा है। 

एलन मस्क की ट्विटर में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी।
– फोटो : अमर उजाला।

ख़बर सुनें

विस्तार

टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के संस्थापक एलन मस्क की ओर से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर में हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद से ही पूरे सोशल मीडिया जगत में हलचल मची है। ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने मंगलवार को ट्वीट कर मस्क का ट्विटर के कॉरपोरेट निदेशकों के बोर्ड में स्वागत किया। मस्क ने ट्विटर में करीब नौ फीसदी शेयर खरीदे हैं, जो कि उन्हें इस कंपनी का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर बनाता है और इसके प्रबंधन की जवाबदेही भी उनके प्रति तय करता है।

पहले जानें- क्या है ट्विटर और एलन मस्क का पुराना कनेक्शन

एलन मस्क मौजूदा समय में ट्विटर में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाली हस्तियों में शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म पर उनके 8 करोड़ से ज्यादा फॉलोवर्स हैं, जो उन्हें कई बड़े नेताओं से भी ऊपर पहुंचाता है। हालांकि, उनके ट्वीट्स अपनी कंपनियों के बारे में ही नहीं, बल्कि कई बार ऐसे मुद्दों पर भी होते हैं, जो उन्हें विवाद के दायरे में खड़ा कर देता है। जैसे देश की टैक्स नीति के खिलाफ बयानबाजी, कोरोना महामारी को लेकर सवाल पूछने और असहमति जताने वालों से लड़ाई के चलते कई बार उनके ट्वीट्स वायरल हुए हैं। 

ट्विटर पर मस्क से जुड़े दो विवाद काफी चर्चा में रहे। एक मौके पर उन्होंने थाईलैंड में एक गुफा में फंसे बच्चों को बचाने के लिए पहुंचे ब्रिटेन के एक्सप्लोरर पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी। इसके बाद मस्क ने उस व्यक्ति से माफी मांगी और अपना ट्वीट डिलीट कर लिया। लेकिन एक्सप्लोरर ने इस मामले में मानहानि का मुकदमा किया। हालांकि, लॉस एंजेलिस की अदालत ने बाद में मस्क पर कोई जुर्माना नहीं लगाया। 

इसके अलावा मस्क पर ट्विटर के जरिए अपनी एक कंपनी के शेयर के भाव बढ़ाने का भी आरोप लग चुका है। एक ट्वीट की वजह से ही मस्क और टेस्ला को अमेरिकी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को 4 करोड़ डॉलर चुकाने पड़े थे। इस ट्वीट में उन्होंने टेस्ला को निजी कंपनी बनाने की बात कही थी और इसके शेयर के भाव के बारे में भी बताया था। हालांकि, मस्क ने ट्वीट में किया गया एलान तो पूरा नहीं किया, लेकिन उनके टेस्ला स्टॉक का भाव बढ़ गया। इसे लेकर ही अमेरिकी सरकार के आयोग ने मस्क पर जानबूझकर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का फायदा उठाने का आरोप लगाया। हालांकि, इस मामले में मस्क के वकील का कहना था कि यह सोशल मीडिया पर उनकी अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार था। 

ट्विटर को लेकर अब तक क्या रही है मस्क की राय?

ट्विटर के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बनने के साथ ही सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर मस्क किस तरह कंपनी की कार्यशैली में बदलाव करेंगे। टेस्ला के मालिक पहले ही खुद को अभिव्यक्ति की आजादी का सबसे बड़ा समर्थक करार दे चुके हैं और कई मौकों पर यह खुद कह चुके हैं कि ट्विटर अभिव्यक्ति की आजादी के मानकों का पालन नहीं करता। इस मामले में माना जाता है कि मस्क की राय काफी हद तक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलती है जो कि लगातार अपने बयानों से ट्विटर की भड़काऊ भाषण से जुड़े नियमों का उल्लंघन करते रहते हैं। 

ट्विटर में शेयरहोल्डर बनने से पहले भी एलन मस्क इसी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर सवाल पूछ चुके हैं कि उन्हें सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए क्या करना चाहिए। ज्यादातर लोगों ने उन्हें जवाब में यही कहा कि या तो मस्क को ट्विटर को खरीद लेना चाहिए या किसी नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को शुरू करना चाहिए। आखिरकार सोमवार को यह एलान सामने आया कि मस्क ने ट्विटर में 9.2 फीसदी शेयर खरीद लिए हैं। 

अभिव्यक्ति की आजादी के अलावा किन चीजों को बदल सकते हैं मस्क?

ट्विटर में मस्क अपने अधिकारों का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं, ये तो साफ नहीं है। लेकिन अपने पुराने ट्वीट्स में वे ट्विटर की एल्गोरिदम को सार्वजनिक करने की बात कह चुके हैं। यानी यूजर्स के लिए ट्विटर की नीतियां कैसे काम करती हैं और इनमें कैसे बदलाव होता है, इसे वे पारदर्शी बनाना चाहते हैं। इसके अलावा मस्क ट्विटर पर वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट्स का दायरा भी बढ़ाने की बात कह चुके हैं। 

इसके अलावा टेस्ला प्रमुख ने ट्विटर पर स्पैम यूजर्स को भी हटाने पर जोर दिया है। उनका कहना है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कई ऐसे कंप्यूटर चालित यूजर्स यानी बॉट्स हैं, जो कि क्रिप्टोकरेंसी इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ढूंढते हैं और उनसे कस्टमर सपोर्ट बनकर ठगी करते हैं। मस्क इसे ट्विटर पर सबसे बड़ी परेशानी बता चुके हैं। 

ट्विटर के निदेशक बोर्ड में जुड़ने से मस्क की ताकत में कितना इजाफा होगा?

ट्विटर के निदेशक बोर्ड में मस्क के जुड़ने के बाद सदस्यों की संख्या 12 हो गई है। बोर्ड में सबसे बड़ा शेयरधारक होने के बावजूद उनके बदलाव करने की शक्तियां विभाजित हैं। यानी कोई भी फैसला एकतरफा नहीं लिया जा सकता। ट्विटर मस्क को सभी अहम मामलों की जानकारी देगा और किसी भी फैसले में उनके वोट का बड़ा महत्व होगा। हालांकि, ट्विटर के रोजमर्रा के कामों और छोटे फैसलों पर मस्क का नियंत्रण नहीं होगा। इसके अलावा किसी भी बड़े फैसले को पूरे बोर्ड की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ही लागू किया जा सकेगा। फिर चाहे वह ट्वीट्स में एडिट बटन लगाने का फैसला हो या डोनाल्ड ट्रंप के बंद अकाउंट को दोबारा शुरू करने का।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: