videsh

पाकिस्तान: पीएम इमरान आज करेंगे राष्ट्र को संबोधित, सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नवाज शरीफ के बयान तक, जानें सभी बड़े अपडेट

पाकिस्तान में चल रहे सियासी संकट के बीच पाक सुप्रीम कोर्ट ने संसद को भंग करने के सरकार के फैसले की घोषणा के बाद नेशनल असेंबली को बहाल करने के तुरंत बाद पीएम इमरान खान ने आज रात को राष्ट्र को संबोधित करने की घोषणा की है।

पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने कहा कि संसदीय समिति की बैठक भी आज होगी और प्रधानमंत्री आज रात राष्ट्र को संबोधित करेंगे। वहीं इस मामले में इमरान खान ने भी ट्वीट किया है कि “मैंने कल संसदीय समिति की बैठक बुलाई है और कल शाम मैं राष्ट्र को संबोधित करूंगा। हमारे देश के लिए मेरा संदेश है कि मैं हमेशा आखिरी गेंद तक पाकिस्तान के लिए लड़ता रहूंगा”। 

पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने अविश्वास मत की अस्वीकृति के बाद उठाए गए सभी कदमों को रद्द कर दिया और नेशनल असेंबली को बहाल कर दिया, साथ ही यह घोषणा की कि प्रधान मंत्री और संघीय मंत्री, राज्य मंत्री, सलाहकार से संबंधित कार्यालयों में बहाल कर दिया गया है।

पूर्व पीएम ने साधा इमरान खान पर निशाना
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लंदन में कहा कि मैं देश के सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं। देश को बर्बाद करने वाले ऐसे शख्स से लोगों ने छुटकारा पा लिया है। इमरान पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने आम लोगों को भूखा रखा। डॉलर आज 200 पर पहुंच गया है और देश में महंगाई से लोग निराश हैं।

शहबाज शरीफ ने सहयोगियों को दिया धन्यवाद
पाकिस्तान के विपक्षी दल के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि आज का दिन पाकिस्तान के इतिहास में सुनहरे शब्दों में याद किया जाएगा। हम सभी विपक्षी दलों के प्रमुखों, सहयोगियों को धन्यवाद देते हैं, जो सच्चाई और प्रतिद्वंद्वियों के लिए बोलने के लिए हमारे साथ शामिल हुए। साथ ही नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का फैसला जनता की उम्मीदों के अनुरूप है।

विपक्ष होगा हावी
विपक्षी दलों के संगठन पीडीएम के चीफ मौलाना फजल-उर-रहमान ने साफ कर दिया है कि गठबंधन अब कोर्ट के अलावा सड़कों पर भी इमरान खान का मुकाबला करेगा।

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के वकील ने दी दलील
कोर्ट में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के वकील नईम बुखारी ने भी दलील दी। उन्होंने कहा कि संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने को मंजूरी मिलने का मतलब यह नहीं कि इसे खारिज नहीं किया जा सकता।

चीफ जस्टिस ने इमरान को लगाई फटकार
सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कार्यवाहक पीएम इमरान खान को फटकार लगाई है। चीफ जस्टिस ने कहा कि मौजूदा संकट में आपने 90 दिनों के लिए देश को बेसहारा छोड़ दिया।

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने कहा चुनाव अक्तूबर से पूर्व संभव नहीं 
पाकिस्तानी चुनाव आयोग (ईसीपी) ने एक बार फिर पलटी मारते हुए कहा है कि देश में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए उसे कम से कम सात माह का समय चाहिए। इससे पहले, मंगलवार को ईसीपी ने तीन माह में चुनाव कराने में असमर्थ होने की बात को गलत बताया था।

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, ईसीपी प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति आरिफ अलवी को लिखे पत्र में कहा गया है कि परिसीमन के लिए चार महीने का वक्त चाहिए। आम चुनाव का इंतजाम करने में 90 दिन लगेंगे। यानी ईसीपी इस साल अक्तूबर के बाद ही चुनाव कराने में सक्षम होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: