videsh

चीन: शीतकालीन ओलंपिक से पहले टूटा कोरोना का कहर, तीसरे शहर में लगा लॉकडाउन, दो करोड़ से ज्यादा लोग घरों में बंद

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Tue, 11 Jan 2022 07:16 PM IST

सार

आन्यांग की आबादी करीब 55 लाख है। यह हेनान प्रांत के सबसे बड़े शहरों में से एक है। बताया गया है कि पर्यटकों के केंद्र शियान और बंदरगाह वाले तियानजिन में ओमिक्रॉन के क्लस्टर मिलने की वजह से इन्हें बंद किया गया था। लेकिन अब आन्यांग में भी ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं।

चीन के तीसरे शहर में लगा लॉकडाउन।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

चीन में कोरोनावायरस महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है। वह भी ऐसे समय जब शी जिनपिंग की सरकार बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों की तैयारी में जुटी है। लगातार खराब होती स्थितियों से निपटने के लिए अब आन्यांग शहर में भी प्रशासन ने लॉकडाउन लगाने का एलान कर दिया है। इसी के साथ अब चीन में कुल तीन शहर ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ने के बाद सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। 

कहां-कहां लगा लॉकडाउन?

शीतकालीन ओलंपिक से पहले कोरोना के बढ़ते केसों के चलते चीन के शियान और तियानजिन शहर में लॉकडाउन लगाया चुका है। अधिकारियों ने मंगलवार को आन्यांग को भी पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी। इसी के साथ चीन में अब करीब दो करोड़ लोग अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। 

आन्यांग की आबादी करीब 55 लाख है। यह हेनान प्रांत के सबसे बड़े शहरों में से एक है। बताया गया है कि पर्यटकों के केंद्र शियान और बंदरगाह वाले तियानजिन में ओमिक्रॉन के क्लस्टर मिलने की वजह से इन्हें बंद किया गया था। लेकिन अब आन्यांग में भी ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं। यहां शनिवार से लेकर आज तक स्थानीय स्तर पर 84 संक्रमित मिले हैं, इनमें 58 केस सोमवार रात से मंगलवार सुबह के बीच मिले। ऐसे में चीन की सरकार ने अपनी जीरो कोविड-19 नीति के तहत इस शहर को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

प्रशासन ने दी लोगों को घर में रहने की हिदायत

आन्यांग प्रशासन ने सोमवार को आदेश जारी कर सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया और सभी लोगों को घर के अंदर रहने की हिदायत दी। इस दौरान शहर में महामारी जांच जारी रहेगी।  गौरतलब है कि बीजिंग में 4 से 20 फरवरी से तक शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन होना है। लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट के दुनियाभर में फैलने के साथ ही चीन में भी इसका प्रभाव दिखने लगा है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: