Business

काम की बात: वीडियो कॉल से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं पेंशनधारक, जान लीजिए पूरा प्रोसेस

काम की बात: वीडियो कॉल से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं पेंशनधारक, जान लीजिए पूरा प्रोसेस

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

सरकारी पेंशनधारकों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना बहुत जरूरी होता है, वरना पेंशन आनी बंद हो सकती है। यह सर्टिफिकेट हर साल एक नवंबर से 30 नवंबर के बीच जमा कराना होता है। आमतौर पर पेंशनधारक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस जाते हैं, जहां भी उनका पेंशन खाता हो। लेकिन अगर पेंशनधारक बीमार है या चलने-फिरने में असमर्थ है तो बहुत दिक्कत हो जाती है कि वह अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए कैसे जाए। इसी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिसका नाम वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) है। यह सुविधा एक नवंबर से ही शुरू हुई है। आइए जानते हैं इसके बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

एसबीआई की इस नई सर्विस के जरिये पेंशनधारक वीडियो कॉल के जरिये भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक ब्रांच में जाने की कोई जरूरत नहीं है। एसबीआई ने हाल ही में अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर इसके बारे में जानकारी दी है और वीडियो कॉल से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का प्रोसेस बताया है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

वीडियो कॉल से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए पेंशनधारकों को पहले आधिकारिक एसबीआई पेंशन सर्विस की वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा और वहां वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) प्रक्रिया शुरू करने के लिए Video LC पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अपना एसबीआई पेंशन अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अब सभी नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ने के बाद Start journey पर क्लिक करें और इसके बाद फिर I am ready पर क्लिक करें। इसपर क्लिक करने से पहले आप अपना पैन कार्ड अपने साथ रख लें। अब वीडियो कॉल की प्रक्रिया शुरू करें। एसबीआई का एक अधिकारी जैसे ही उपलब्ध होगा, आपकी कॉल शुरू हो जाएगी। कॉल शुरू होने के बाद अधिकारी आपसे आपकी स्क्रीन पर दिखने वाले चार अंकों का वैरिफिकेशन कोड पूछेगा। इसके बाद आपको अधिकारी से अपना पैन कार्ड दिखाना होगा, जिससे वह उसकी फोटो ले सके। इस दौरान अधिकारी आपकी भी तस्वीर लेगा। बस आपके लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

हालांकि अगर किसी कारणवश आपकी वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की प्रक्रिया सफल नहीं होती है तो आपको एसएमएस के माध्यम से इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा या आप नजदीकी एसबीआई शाखा में जाकर अपना सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: