Tech

अमेरिका : ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अमेजन 2022 के अंत में अपना पहला इंटरनेट उपग्रह करेगी लांच 

दुनिया की ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अमेजन का लक्ष्य 2022 की चौथी तिमाही में अपना पहला प्रोजेक्ट कुइपर इंटरनेट उपग्रह लांच करना है। कंपनी ने इसकी घोषणा की है। प्रोजेक्ट कुइपर के साथ अमेजन का लक्ष्य कम पृथ्वी की कक्षा में 3,236 उपग्रहों का एक नेटवर्क बनाना है जो दुनिया में कहीं भी उच्च गति का इंटरनेट प्रदान करता है।

अमेजन कंपनी ने अपने पहले दो प्रोटोटाइप उपग्रहों को लॉन्च करने और संचालित करने के लिए फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) के साथ एक अनुरोध दायर किया, जिसे कुइपरसैट-1 और कुइपरसैट-2 कहा जाता है। सीएनबीसी ने बताया कि अमेजन ने कहा कि उपग्रह अपने आरएस 1 रॉकेट पर एबीएल स्पेस के साथ लांच करेंगे।

अमेजन में प्रौद्योगिकी के उपाध्यक्ष राजीव बडिया ने एक बयान में कहा, हम जल्द ही यह देखने के लिए तैयार होंगे कि ये दोनों (उपग्रह) अंतरिक्ष में कैसा प्रदर्शन करते हैं। ऑन-ऑर्बिट परीक्षण का कोई विकल्प नहीं है, और हम इस तरह के चुनौतीपूर्ण वातावरण में संचालन की जटिलता और जोखिम को देखते हुए बहुत कुछ सीखने की उम्मीद करते हैं।

एफसीसी ने पिछले साल अमेजन की प्रणाली को अधिकृत किया था, जो कंपनी का कहना है कि वह कुइपर में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रही है। अमेजन के कक्षा में 578 उपग्रह होने के बाद कुइपर से प्रारंभिक सेवा शुरू होने के लिए तैयार है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन ने पिछले हफ्ते हाई-स्पीड सैटेलाइट इंटरनेट के तेजी से प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में दूरसंचार दिग्गज के साथ सहयोग करने के लिए वेरिज़ोन के साथ साझेदारी की घोषणा की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कूपर स्पेसएक्स के स्टारलिंक नेटवर्क के साथ पैर की अंगुली तक जाने के लिए तैयार है, जो नवीनतम पीढ़ी के ब्रॉडबैंड उपग्रह प्रणालियों में सबसे दूर है। कई अन्य नेटवर्क विकास के विभिन्न चरणों में हैं।

जिनमें ब्रिटिश-स्वामित्व वाली वनवेब, ब्लैकरॉक-समर्थित एस्ट्रानिस, सैटेलाइट-टू-स्मार्टफोन विशेषज्ञ एएसटी स्पेसमोबाइल, स्टार्ट-अप ओमनीस्पेस के साथ लॉकहीड मार्टिन की साझेदारी और कनाडाई उपग्रह ऑपरेटर टेलीसैट की लाइट्सपीड शामिल हैं।

प्रोजेक्ट कुइपर टीम अमेजन में तेजी से बढ़ी है, जिसमें अब 750 से अधिक लोग हैं और अगले वर्ष सैकड़ों और लोगों को काम पर रखने की उम्मीद है। अमेजन ने उपग्रहों के परीक्षण और निर्माण के लिए रेडमंड, वाशिंगटन में 219,000 वर्ग फुट की सुविधा का निर्माण किया। इसके साथ ही 20,000 वर्ग फुट की एक और सुविधा जोड़ने की योजना बनाई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: