Tech

काम की बात: कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं कर रहा आपके व्हाट्सएप अकाउंट का यूज? ऐसे लगाएं पता

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के इस डिजिटल दौर में प्राइवेसी का मुद्दा एक बहुत बड़े सवाल के रूप में उभरा है। बीते कुछ सालों में कैम्ब्रिज एनालिटिका जैसी कई घटनाएं सामने निकल कर आई हैं, जिसने एक बड़ा सवाल हमारी प्राइवेसी को लेकर उठाया है। क्या आज के इस ऑनलाइन युग में हमारा जरूरी डाटा हमारे फोन तक ही सीमित है? या उसका कहीं गलत इस्तेमाल किया जा रहा है? ऐसे में हमारी प्राइवेसी के साथ खेलकर हमारी सहमति और असहमति से जुड़े सवालों को प्रभावित किया जा रहा है। आज दुनिया भर में 2 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए समय समय पर कई अच्छे फीचर्स लेकर आता रहता है। वहीं दूसरी तरफ हैकर्स इस एप में मौजूद बग को पकड़कर आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने की कोशिश में लगे रहते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि आप कैसे इस बात का पता लगा सकते हैं कि कहीं कोई दूसरा व्यक्ति तो आपके व्हाट्सएप अकाउंट का यूज तो नहीं कर रहा?

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके व्हाट्सएप अकाउंट को कौन यूज कर रहा है? इसे जानने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Whatsapp Activity को चेक करना होगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर किसी दूसरे व्यक्ति के पास आपके व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस हुआ, तो आप मैसेज और व्हाट्सएप पर की गई कॉल हिस्ट्री के जरिए भी इस बात का पता लगा सकते हैं। अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर कोई ऐसा मैसेज शो हो रहा है, जिसे आपने नहीं भेजा है, तो ज्यादा संभावना है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो चुका है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

इस बात का पता आप आप अपने कॉन्टेक्ट डिटेल्स को देख कर भी लगा सकते हैं। अक्सर हैकर्स अकाउंट को हैक करने के बाद कॉन्टेक्ट डिटेल्स को बदलते हैं। अगर आपके कॉन्टेक्ट इंफोर्मेशन में कुछ चेंजेस दिख रही हैं, तो इसका मतलब है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो चुका है। इसके अलावा आप मैन्यू बार में लिंक्ड डिवाइस के ऑप्शन पर क्लिक करके भी इस बात का पता लगा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आप हैकर्स से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने अकाउंट में Two-Factor Authentication के ऑप्शन को ऑन करना होगा। ऐसा करने से नए डिवाइस पर जब कोई लॉगिन करेगा उस वक्त पिन दर्ज करने की मांग की जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

15
Entertainment

Bigg Boss 15: प्रतीक सहजपाल के सपोर्ट में आईं अभिनेत्री गौहर खान, सोशल मीडिया यूजर्स ने बताया पक्षपाती

To Top
%d bloggers like this: