Business

काम की बात: ट्रेन टिकट कैंसिल कराना हो तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, कम कटेगा चार्ज

काम की बात: ट्रेन टिकट कैंसिल कराना हो तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, कम कटेगा चार्ज

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ट्रेन से सफर करना कौन नहीं चाहता है, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत होती है कंफर्म टिकट का न मिलना। बाकी राज्यों के लिए टिकट मिलना तो फिर भी आसान है, लेकिन दिल्ली से अगर आपको बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में जाना है तो फिर टिकट मिलने में बड़ी मुश्किल होती है और खासतौर पर त्योहारों के समय में तो बहुत दिक्कत होती है। इसलिए बेहतर होगा कि त्योहारों पर घर जाने के लिए आप पहले से ही टिकट करा कर रख लें। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग टिकट करा कर रख तो लेते हैं, लेकिन किसी कारणवश उस समय सफर नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में टिकट कैंसिल करा लेना ही ज्यादा बेहतर होता है। अगर आप भी टिकट कैंसिल करा रहे हैं तो रेलवे के कुछ नियमों का जान लेना बहुत जरूरी है, वरना आपको ज्यादा नुकसान हो सकता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

दरअसल, अलग-अलग क्लास की टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे अलग-अलग चार्ज काटता है। यह चार्ज इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप ट्रेन के चलने से कितनी देर पहले अपना टिकट कैंसिल कराते हैं। मान लीजिए कि आपकी टिकट स्लीपर क्लास की है और वेटिंग या आरएसी (RAC) है तो आप ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसिल करा सकते हैं। इसके लिए रेलवे की ओर से टिकट पर 60 रुपये का चार्ज काटा जाएगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आप अपनी कंफर्म टिकट ट्रेन के चलने से 48 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं तो अलग-अलग क्लास के लिए चार्ज कुछ इस तरह है कि एसी फर्स्ट क्लास की टिकट पर 240 रुपये, एसी टू टियर की टिकट पर 200 रुपये और एसी थ्री टियर, एसी चेयर कार की टिकट पर 180 रुपये का चार्ज काटा जाता है। वहीं, स्लीपर क्लास की टिकट पर यह चार्ज 120 रुपये और सेकेंड क्लास की टिकट पर 60 रुपये का चार्ज देना होता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर ट्रेन चलने से 12 घंटे पहले आप अपनी कंफर्म टिकट कैंसिल कराते हैं तो रेलवे की ओर से टिकट के मूल्य का 25 फीसदी चार्ज काटा जाता है। वहीं, अगर आपने ट्रेन चलने के 12 से चार घंटे के बीच में टिकट कैंसिल कराया है तो उसपर टिकट मूल्य का 50 फीसदी चार्ज काटा जाता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

रेलवे का नियम कहता है कि तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर आपको एक भी पैसा रिफंड नहीं मिलता है। वहीं, बाढ़ जैसी स्थिति में अगर ट्रेन कैंसिल होती है तो आपको टिकट का पूरा पैसा रिफंड मिल सकता है। इसके लिए आपको यात्रा से तीन दिन के अंदर टिकट कैंसिल करानी होती है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

15
Entertainment

Bigg Boss 15: प्रतीक सहजपाल के सपोर्ट में आईं अभिनेत्री गौहर खान, सोशल मीडिया यूजर्स ने बताया पक्षपाती

13
videsh

COP26: ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए ब्रिटेन जलवायु वित्त को करेगा दोगुना, इलेक्ट्रिक वाहन और वनों की कटाई रोकने की भी अपील

13
Entertainment

Bigg Boss 15: सलमान खान के सामने छूटे बादशाह के पसीने, अभिनेता ने कही यह बात

To Top
%d bloggers like this: