Business

काम की बात: क्या बिना टिकट के भी कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जान लीजिए नियम

काम की बात: क्या बिना टिकट के भी कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जान लीजिए नियम

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में ट्रेन में टिकट मिलना बड़ा ही मुश्किल काम है। वैसे तो यह कहीं भी आने-जाने का सबसे सुविधाजनक जरिया है, आपके पास बस एक वैलिड टिकट होना चाहिए और आप आराम से देश में किसी भी जगह ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं, क्योंकि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना कानूनन जुर्म है। ऐसा करते पकड़े जाने पर जुर्माना लगाया जा सकता है या जेल भी हो सकती है। इसलिए बिना टिकट यात्रा करने की भूल बिल्कुल न करें। बहुत जरूरी हो तो ऑनलाइन या फिर रेलवे काउंटर से तत्काल टिकट ले सकते हैं। हालांकि आजकल तत्काल टिकट मिलना भी बड़ा मुश्किल हो गया है। ऐसे में कई लोग जल्दबाजी में कहीं जाने के चक्कर में टिकट करवाना ही भूल जाते हैं या जल्दी में बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ जाते हैं। ऐसी स्थिति के लिए रेलवे का एक खास नियम है, जिसका पालन आपको जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं इस नियम के बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

प्लेटफॉर्म टिकट का नाम तो आपने सुना होगा। अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है और ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो यह काम आप प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से भी कर सकते हैं। बस आपको करना ये है कि प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना है और ट्रेन में चढ़ने के बाद टीटीई के पास जाकर अपने गंतव्य स्थान तक के लिए टिकट बनवा लेना है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से अगर आप ट्रेन के अंदर टीटीई से टिकट बनवा लेते हैं तो आप यात्रा करने के हकदार हो जाएंगे। अगर ट्रेन में सीट खाली रहती है तो टीटीई आपको सीट अलॉट भी कर सकता है और आप आराम से सीट पर बैठकर या सो कर यात्रा कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

रिजर्वेशन टिकट नहीं होने की स्थिति में आपको 250 रुपये का पेनाल्टी चार्ज भरना पड़ेगा और इसके साथ ही जहां से ट्रेन में चढ़े हैं, वहां से गंतव्य स्थान तक के लिए कुल किराया देकर टिकट करवाना होगा। आपका किराया उसी श्रेणी के हिसाब से लगेगा, जिसमें आप सफर कर रहे होंगे। बस आप इसके बाद आपको यात्रा करने से कोई नहीं रोक सकता। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

17
Desh

पढ़ें 31 अक्टूबर के मुख्य और ताजा समाचार – लाइव ब्रेकिंग न्यूज़

15
Entertainment

जन्मदिन: जब खलनायक बन हीरो पर भी भारी पड़ गए शाहरुख खान, दमदार अभिनय से बनाया था 'डर' का माहौल

15
Entertainment

Bigg Boss 15: प्रतीक सहजपाल के सपोर्ट में आईं अभिनेत्री गौहर खान, सोशल मीडिया यूजर्स ने बताया पक्षपाती

15
Desh

Coronavirus Update Today 31 Oct: जानिए चंद मिनटों में Corona Virus से जुड़ी हर खबर

To Top
%d bloggers like this: