videsh

सिंध के सीएम अली शाह बोले- पीसीबी में नौकरी के लिए बेहतर होते पीएम इमरान खान, पढ़ें दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण खबरें

सार

इस्लामाबाद में मीडिया से बात करते हुए सिंध के सीएम मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने सत्तारूढ़ सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सभी जानते हैं कि पीटीआई ने चुनाव कैसे जीता। प्रधानमंत्री इमरान खान देश के प्रमुख के रूप में काम करने के बजाय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में बेहतर काम करते।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान
– फोटो : पीटीआई

ख़बर सुनें

पाकिस्तान के सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह का मानना है कि प्रधानमंत्री इमरान खान देश के प्रमुख के रूप में काम करने के बजाय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में बेहतर काम करते। जियो न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी मिली है।

इस्लामाबाद में मीडिया से बात करते हुए सिंध के सीएम ने सत्तारूढ़ सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सभी जानते हैं कि पीटीआई ने चुनाव कैसे जीता। उन्होंने आत्मविश्वास से कहा, अब पीटीआई के लोग चुनाव में अपनी गारंटी खो देंगे क्योंकि अब माहौल बदल चुका है। आइए जानते हैं दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण खबरें…
 

चीन रणनीतिक रूप से संवेदनशील कई जगहों पर इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के साइलो बनाकर पूरी दुनिया के लिए खतरा पैदा कर रहा है। माना जा रहा है कि चीन 5500 किमी दूरी तक परमाणु हथियारों के साथ हमला करने में सक्षम आईसीबीएम के लिए 280 साइलो-आधारित लॉन्च फैसिलिटी की तादाद बढ़ा रहा है।

फरवरी के बाद तेजी से बढ़ाया आईसीबीएम साइलो का निर्माण
इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट्स एंड सिक्योरिटी का दावा है कि चीन अपने परमाणु हथियारों और उनकी वितरण प्रणालियों के आधुनिकीकरण के तेज प्रयास कर रहा है। इन्हीं प्रयासों के तहत चीन साइलो आधारित आईसीबीएम के अलावा रोड-मोबाइल आईसीबीएम, परमाणु पनडुब्बियों का विकास कर रहा है। उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि जिलांताई में मौजूद साइलो के अलावा युमेन, हमी और हैंगगिन बैनर में भी आईसीबीएम साइलो बनाए जा रहे हैं। 

मिसाइल भंडारण व प्रक्षेपण की संयुक्त सुविधा है साइलो
साइलो आधारित आईसीबीएम असल में संयुक्त मिसाइल भंडारण व प्रक्षेपण प्रणाली है। इसमें एक ही जगह पर मिसाइलों के भंडारण और हमले के लिए प्रक्षेपित करने की सुविधा होती है। इससे मिसाइल से हमला करना बहुत आसान हो जाता है, जितनी ज्यादा साइलो साइट्स होती हैं, एक साथ उतनी ज्यादा मिसाइल दागने की क्षमता बढ़ जाती है।

 

इस सप्ताह के अंत तक एक सौर तूफान के पृथ्वी से टकराने का खतरा बना हुआ है। इसके कारण इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। अमेरिका के स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर (एसडब्ल्यूपीसी) ने बयान जारी कर बताया है कि हाल ही में सूर्यसे एक विशाल एक्स1 चमक निकली है जो सप्ताह के अंत तक सौर तूफान के रूप में पृथ्वी से टकरा सकती है।

एसडब्ल्यूपीसी ने बताया कि 28 अक्तूबर को एक शक्तिशाली आर3 रेडियो ब्लैक आउट देखा गया था। वैज्ञानिकों की टीम अब इस विशाल चमक के बारे में अध्ययन कर रही है जो कोरोनल मास इंजेक्शन (सीएमई) सिग्नेचर जैसा है। वैज्ञानिकों का कहना कि सीएमई इलेक्ट्रिकली चार्ज मैटर होता है। इसी के साथ अंतरिक्ष में इसकी चुंबकीय शक्ति भी तेज होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये विशाल सीएमई जब पृथ्वी से टकराएगा तो ये पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के संपर्क में आएगा जिससे क्रस्ट में बिजली पैदा हो सकती है जो कई तरह से नुकसानदेह हो सकती है।

सौर तूफान से इंटरनेट को खतरा
वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सौर तूफान जब पृथ्वी से टकराएगा तो सैटेलाइटों के क्रिया-कलाप को प्रभावित कर सकता है। इससे इंटरनेट की दुनिया प्रभावित हो सकती है। हर सदी में इस तरह का तूफान एक बार आता है। अगर इस सदी में इस तरह का कोई सौर तूफान पृथ्वी से टकराता है तो कई उपग्रहों के साथ ऊर्जा संयंत्रों को नुकसान हो सकता है।
 

अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से देश के बैंक रिजर्व को खोले जाने की अपील की है। तालिबानी सरकार ने इसके लिए देश में खड़े हुए मानवीय संकट को रोकने का हवाला दिया है।

अफगान सेंट्रल बैंक के रिजर्व को खोले जाने की मांग की
दरअसल, इसी साल अगस्त में अफगानिस्तान की चुनी हुई सरकार का पतन हो गया और यहां की सत्ता तालिबान के हाथों में आई। इसके तुरंत बाद ही अमेरिका ने अफगानिस्तान की अरबों डॉलर की संपत्ति को फ्रीज कर दिया। तालिबान के वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद वली हौमल ने कहा कि अफगान संपत्ति को बिना किसी शर्त के जारी किया जाना चाहिए। किसी देश के भंडार को फ्रीज करना अंतरराष्ट्रीय कानूनों के खिलाफ है। अफगान लोगों के खिलाफ हो रही क्रूरता का यह उदाहरण है।  उन्होंने कहा कि जमा किया गया पैसा इस्लामिक अमीरात की संपत्ति नहीं है, यह जरूरतमंद लोगों और व्यापारियों का धन है। 

सेंट्रल बैंक के रिजर्व को फ्रीज करने के खिलाफ रैली
टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को अफगान उद्योगपतियों और व्यापारियों ने अफगानिस्तान के रिजर्व को फ्रीज करने के खिलाफ रैली निकाली। एक उद्योगपति मोहम्मद शाहब ने कहा कि अगर देश का रिजर्व अनफ्रीज नहीं किया गया तो अपराध बढ़ेंगे।
 

स्पेन के एक होटल में ठहरे एक कपल ने वहां शराब की कुछ बोतलें चुरा लीं, जब यह खुलासा सामने आया तो वहां हड़कंप गया, जांच बैठी दी गई कि यह बोतलें कैसे चुराई गईं। इस चोरी में जो सबसे आश्चर्यजनक बात रही वह यह कि जो शराब चुराई गई है उसमें एक बोतल की कीमत करीब तीन करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह बोतलें काफी पुरानी भी बताई गई हैं जिन्हें सजाकर रखा गया था।
 

चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने सोमवार को यहां नियमों को सख्त कर दिया। प्रशासन ने लोगों से देश के दूसरे हिस्सों की यात्रा पर गए और वहां पर संक्रमण के मामले बढ़ने पर वापसी की यात्रा रद्द करने को कहा है। इसके साथ ही चीन की ‘शून्य कोविड’ नीति के प्रभावी होने पर भी चिंता पैदा हो गई है। 

 

ग्रीनलैंड में अत्यधिक बर्फ पिघलने से वैश्विक बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका’ में सोमवार को प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पिछले एक दशक में ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर से जो 3.5 खरब टन बर्फ पिघली है, उसने पूरी दुनिया में समुद्र के स्तर को एक सेंटीमीटर बढ़ा दिया है जिससे दुनिया भर में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। 

विस्तार

पाकिस्तान के सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह का मानना है कि प्रधानमंत्री इमरान खान देश के प्रमुख के रूप में काम करने के बजाय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में बेहतर काम करते। जियो न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी मिली है।

इस्लामाबाद में मीडिया से बात करते हुए सिंध के सीएम ने सत्तारूढ़ सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सभी जानते हैं कि पीटीआई ने चुनाव कैसे जीता। उन्होंने आत्मविश्वास से कहा, अब पीटीआई के लोग चुनाव में अपनी गारंटी खो देंगे क्योंकि अब माहौल बदल चुका है। आइए जानते हैं दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण खबरें…

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: