Tech

काम की बात: मोबाइल के टेक्स्ट मैसेज को कैसे करें दूसरे फोन में ट्रांसफर? जान लें आसान तरीका

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में आपको ऐसे गिने-चुने लोग ही मिलेंगे, जो अभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करते होंगे। हालांकि खरीदने के बारे में तो सोचते जरूर होंगे। हो सकता है आप भी नया फोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे या खरीद भी लिया होगा। दरअसल, जब लोग नया फोन खरीदते हैं तो उनका सबसे पहला काम ये होता है कि जीमेल लॉगिन करते हैं, जिसके बाद सारे ईमेल्स आपके नए फोन में आ जाते हैं। वहीं, फोन में आपका पुराना ही सिम कार्ड लगाने पर उसमें जो भी कॉन्टेक्ट नंबर होते हैं, वो सभी आपके नए फोन में आ जाते हैं। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत टेक्स्ट मैसेज की होती है। बहुत से लोग जरूरी टेक्स्ट मैसेज को नोट कर लेते हैं और उसके बाद उन मैसेज को डिलीट कर देते हैं। यानी वे टेक्स्ट मैसेज का बैकअप नहीं ले पाते। आइए जानते हैं टेक्स्ट मैसेज का बैकअप लेने का तरीका क्या है? 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप आसानी से टेक्स्ट मैसेज का बैकअप ले सकते हैं। स्मार्टफोन में तो वैसे इस तरह की कोई सुविधा नहीं होती है, इसके लिए आपको एक एप का इस्तेमाल करना होगा, जो आपके मैसेज को बनाए रखेगा और आप दोबारा अपने नए फोन में उस मैसेज को देख सकेंगे। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

सबसे पहले तो आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर से SMS Backup+ एंड्रॉयड एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उसमें दिए गए कनेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आप गूगल अकाउंट को जैसे ही सेलेक्ट करेंगे, सारे मैसेज आपके जीमेल अकाउंट पर चले जाएंगे और फिर उसके बाद आप अपनी सुविधानुसार या फिर मैसेज का ऑटो बैकअप ले सकते हैं। एंड्रॉयड फोन में मैसेज का बैकअप लेने के लिए आप chomp SMS और Android Messages जैसे एप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: