Tech

काम की बात: बिना क्वालिटी कम किए व्हाट्सएप पर कैसे भेजें एचडी फोटो? जान लीजिए आसान तरीका

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के समय में स्मार्टफोन और उसमें मौजूद एप लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। खासतौर पर व्हाट्सएप और फेसबुक। व्हाट्सएप की अगर बात करें तो इसका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। दोस्तों से लेकर रिश्तेदारों या परिवार के सदस्यों को ही अगर कुछ बताना हो तो लोग झट से व्हाट्सएप पर मैसेज डाल देते हैं या अगर उन्हें कोई फोटो-वीडियो ही दिखाना हो तो व्हाट्सएप इसके लिए एक आसान जरिया है। बात अगर तस्वीरों की करें तो कई बार आपने देखा होगा कि आप व्हाट्सएप पर किसी दोस्त को कोई फोटो भेजते हैं तो वह फोटो उस दोस्त के पास उसी क्वालिटी में नहीं पहुंच पाती है, जिस क्वालिटी में आपने भेजा होता है। फोटो की क्वालिटी कंप्रेस हो जाती है। अब सवाल ये है कि इसके लिए क्या करें कि ओरिजिनल क्वालिटी में ही फोटो रिसीवर के पास पहुंचे? आइए जानते हैं इसका आसान तरीका क्या है? 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

व्हाट्सएप पर किसी के पास ओरिजिनल फोटो भेजने का सबसे आसान तरीका है, पहले उसको डॉक्यूमेंट में बदल दीजिए और फिर भेजिए। यह तरीका बेहद ही आसान है और बहुत कारगर भी है। इससे फोटो की क्वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ता। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

व्हाट्सएप पर जिसे आपको ओरिजिनल क्वालिटी में फोटो भेजनी है, सबसे पहले उसका व्हाट्सएप चैट खोलिए और क्लिप के साइन पर क्लिक करके Document के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लीजिए। इसके बाद नॉन इमेज फाइल खुलकर आपके सामने आ जाएगी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

फिर आपको करना ये है कि Browse other docs के ऑप्शन पर क्लिक करना है।  इसके बाद आप ओरिजिनल क्वालिटी में जो भी फोटो भेजना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर लीजिए और सेंड कर दीजिए। रिसीवर के पास वह फोटो एकदम ओरिजिनल क्वालिटी में पहुंच जाएगी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

हालांकि कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक ऐसे फीचर को लाने की तैयारी में लगा हुआ है, जिसकी मदद से यूजर एक-दूसरे को हाई-क्वालिटी में ही फोटो भेज सकते हैं। अगर ये फीचर आ जाता है तो आपको फोटो को डॉक्यूमेंट में बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: