Business

काम की बात: जान लीजिए क्रेडिट कार्ड के फायदे, ऐसा करेंगे तो लोन मिलने में भी नहीं होगी दिक्कत

काम की बात: जान लीजिए क्रेडिट कार्ड के फायदे, ऐसा करेंगे तो लोन मिलने में भी नहीं होगी दिक्कत

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

एक समय था जब लोगों को कुछ भी खरीदने के लिए कैश साथ ले जाने की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब दुनिया डिजिटल हो गई है। अब सारे काम ऑनलाइन माध्यम से हो रहे हैं। डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ गया है। खासतौर पर क्रेडिट कार्ड की अगर बात करें तो यह ज्यादा फायदेमंद है। हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज खरीदने के लिए आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज भी करा सकते हैं, मूवी टिकट बुक कर सकते हैं और यहां तक कि कार भी खरीद सकते हैं। डिस्काउंट्स के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड पर कई एक्स्ट्रा बेनेफिट्स भी मिलते हैं। लेकिन जरूरी है कि इसका इस्तेमाल समझदारी से किया जाए, तभी फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड के कुछ फायदों के बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि आपको कहीं भी कैश ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती। बस जी भर के शॉपिंग करें और क्रेडिट कार्ड स्वाइप करके पेमेंट कर दें। और जहां तक शॉपिंग के उन पैसों को चुकाने की बात है तो आप उसे बाद में भी चुका सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आप अपने क्रेडिट कार्ड को ऑटोमैटिक पेमेंट के लिए भी सेट कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि हर महीने आपके फोन, बिजली या गैस बिल का पेमेंट अपने आप समय पर हो जाएगा। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि लोग समय पर पेमेंट करना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें पेनाल्टी भरनी पड़ती है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अगर आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है और आपको फ्लाइट की टिकट बुक करनी है या मोबाइल रिचार्ज करना है या कुछ सामान खरीदना है, तो आप आसानी से क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। यह एक तरह से ‘बाय नाउ पे लेटर’ सिस्टम है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

क्रेडिट कार्ड का एक फायदा ये भी है कि इससे पेमेंट करने पर रिवॉर्ड्स भी मिलते हैं, जिसका इस्तेमाल आप मूवी टिकट बुक करने या खरीदारी आदि में कर सकते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड का बेहतर इस्तेमाल करेंगे तो उससे आपका क्रेडिट स्कोर भी मजबूत होता है। अगर क्रेडिट स्टोर मजबूत रहा तो आपको आसानी से लोन भी मिल सकता है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: