Business

काम की बात: क्रेडिट कार्ड अपग्रेड करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

काम की बात: क्रेडिट कार्ड अपग्रेड करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

डेबिट कार्ड की तरह ही क्रेडिट कार्ड भी बहुत काम के होते हैं। इसके कई फायदे हैं। अगर आपको शॉपिंग करनी है और उस समय आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से बिना किसी परेशानी के खरीदारी कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड का बिल बाद में चुका सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का एक फायदा यह भी है कि अगर आपको कभी कैश की जरूरत है तो क्रेडिट कार्ड से आसानी से कैश निकाल सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन जानकार कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड से कैश तभी निकालना चाहिए, जब आपको बहुत ज्यादा जरूरत हो। समय के साथ आप अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड भी कर सकते हैं। इससे आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ जाएगी। हालांकि अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है, वरना नुकसान भी हो सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

क्रेडिट कार्ड अपग्रेड करते समय ब्याज दर और अन्य शुल्कों का भी विशेष ध्यान रखें। ऐसा क्रेडिट कार्ड चुनने की कोशिश करें, जिसमें ब्याज और निकासी शुल्क कम देना पड़े, अगर कभी जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं तो। ट्रांसफर चार्ज, कैश एडवांस चार्ज और ओवर-लिमिट चार्ज आदि का ध्यान रखें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के रिवॉर्ड प्वाइंट दिए जाते हैं। हालांकि ये रिवॉर्ड प्वाइंट कार्ड के प्रकार और आपके खर्चे पर निर्भर करते हैं। इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने से पहले रिवॉर्ड प्वाइंट्स और अन्य फायदों का विश्लेषण जरूर कर लें, ताकि अपग्रेड का फायदा आपको मिल सके। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

क्रेडिट कार्ड अपग्रेड करने पर क्रेडिट लिमिट भी बढ़ जाती है, जिसका फायदा आप उठा सकते हैं और अधिक लेनदेन कर सकते हैं। यह वित्तीय आपात स्थितियों में भी आपकी मदद कर सकता है। लेकिन साथ ही इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने खर्च को सीमित रखें, वरना बाद में यानी बिल चुकाने के समय आपको दिक्कत हो सकती है।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: