Business

काम की बात: ई-श्रम पोर्टल पर कैसे करें अपनी फोटो अपडेट? जान लें आसान तरीका

काम की बात: ई-श्रम पोर्टल पर कैसे करें अपनी फोटो अपडेट? जान लें आसान तरीका

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

सरकार की ओर से नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, जिनमें से एक ई-श्रम पोर्टल भी है। यह असंगठित श्रमिकों का एक डेटाबेस है। दरअसल, असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले देश के करोड़ों कामगारों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया था। अब तक एक करोड़ से भी अधिक श्रमिक इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा चुके हैं। इस पोर्टल को बनाने के उद्देश्य की अगर बात करें तो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक, सन्निर्माण कामगार, प्रवासी कामगार, गिग और प्लेटफॉर्म कामगार, फेरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि कामगार आदि समेत देश के सभी असंगठित कामगारों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना है और उन्हें आधार से जोड़ना है। इसके अलावा कामगारों को सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी लाभ भी देना इस पोर्टल का उद्देश्य है। इस पोर्टल के जरिये श्रमिक ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और कई तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ई-श्रम कार्ड के फायदों की अगर बात करें तो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद असंगठित कामगारों को दुर्घटना बीमा कवर भी मिलता है। रजिस्टर्ड श्रमिक की मृत्यु होने या स्थायी विकलांगता की स्थिति में दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाता है, जबकि अस्थायी विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपये मिलते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेन कराने के लिए आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और आईएफएससी (IFSC) कोड के साथ किसी बैंक का सेविंग अकाउंट नंबर जरूरी होता है। अगर किसी श्रमिक का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो वह आधार सेंटर पर जाकर मोबाइल नंबर लिंक करवा सकता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जो सबसे जरूरी बात है, वो ये कि असंगठित कामगार की उम्र 16-59 साल के बीच होनी चाहिए और ईपीएफओ/ईएसआईसी या एनपीएस (सरकार द्वारा वित्त पोषित) का सदस्य नहीं होना चाहिए। इसके अलावा केवल कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ही ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पात्र हो सकते हैं, अन्य किसान नहीं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ई-श्रम पोर्टल पर अपनी फोटो अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आधार में फोटो को अपडेट करना पड़ेगा। जैसे ही आप आधार में फोटो को अपडेट करेंगे, ई-श्रम पोर्टल पर भी फोटो अपने आप चेंज हो जाएगी।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

13
videsh

कॉप26: बूढ़े नेता कर रहे युवाओं की धरती के भविष्य का फैसला, विश्व नेताओं पर बरसा युवा-महिला पर्यावरण कार्यकर्ताओं का गुस्सा

To Top
%d bloggers like this: