Tech

काम की बात: ऑफिस के कंप्यूटर पर कभी नहीं करने चाहिए ये पांच काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में लगभग हर ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपका काम बेहद ही आसान हो जाता है। इसलिए हर किसी को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होनी ही चाहिए। आप कहीं भी किसी भी कंपनी में जाएंगे तो आपसे यह जरूर पूछा जाएगा कि आपको कंप्यूटर चलानी आती है या नहीं। जिन्हें नहीं आती है, वैसे लोगों को कम ही प्राथमिकता दी जाती है और ऐसे लोगों को अपने नौकरी में आगे बढ़ने की संभावना भी कम ही रहती है। सच कहें तो आज के समय में कंप्यूटर लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। अगर आप ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, ऑफिस के कंप्यूटर पर काम करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं वे कौन से काम हैं, जो ऑफिस के कंप्यूटर पर बिल्कुल नहीं करने चाहिए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

कई लोग ऑफिस के कंप्यूटर को अपना पर्सनल कंप्यूटर समझने लगते हैं और निजी डॉक्यूमेंट या फाइल आराम से सेव कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आदत छोड़ दीजिए, क्योंकि हो सकता है कभी आपकी वो पर्सनल फाइल लीक हो जाए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

ऑफिस के कंप्यूटर पर ऐसे ही कुछ भी ऑनलाइन सर्च न करें, जो आपके काम से संबंधित न हो। दरअसल, बहुत सी कंपनियां कर्मचारियों के काम-काज पर नजर रखने के लिए कुछ लोगों को रखती हैं। ऑफिस के कंप्यूटर पर आप क्या सर्च करते हैं, इन सबकी जानकारी उन्हें रहती है। इसलिए गूगल पर आपको पर्सनली कुछ भी सर्च करना हो तो अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप से करें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ऑफिस के चैट ग्रुप में कभी भी किसी से निजी बातें न करें, बल्कि सिर्फ काम से संबंधित बातें ही करें। अपने साथ काम करने वाले साथियों से अगर कोई निजी बात करनी हो तो बेहतर होगा कि उसके लिए निजी चैट का इस्तेमाल करें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

ऑफिस के कंप्यूटर का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बिल्कुल न करें, क्योंकि कंपनी आपको ऑफिस का काम करने के पैसे देती है, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए नहीं। इसलिए बेहतर होगा कि ऑफिस में केवल ऑफिस का ही काम करें, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करें। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: