Business

काम की खबर: आपके नाम पर भी जारी हैं तय सीमा से ज्यादा सिम कार्ड, तो इस तरह झट से पता करें

काम की खबर: आपके नाम पर भी जारी हैं तय सीमा से ज्यादा सिम कार्ड, तो इस तरह झट से पता करें

अगर आपके नाम पर भी कई सारे मोबाइल सिम कार्ड जारी किए गए हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, हाल ही में सरकार ने एक व्यक्ति के लिए सिम कार्ड की संख्या तय कर दी है। दूरसंचार विभाग डॉट ने बीती 7 दिसंबर को टेलीकाम कंपनियों से देश में नौ से ज्यादा मोबाइल सिम रखने वाले ग्राहकों का नए सिरे से सत्यापन करने को कहा है। जम्मू कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व में यह संख्या छह निर्धारित की गई है। ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आपके नाम पर फिलहाल कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं, डॉट के पोर्टल पर जाकर आप झट से इसका पता लगा सकते हैं।

इसलिए उठाया गया है कदम

एक रिपोर्ट के अनुसार, खुफिया एजेंसियों की ओर से बताया गया है कि कुछ आपराधिक प्रवृत्ति के लोग देश में दूरसंचार सेवाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा अलग-अलग सिमों के जरिए घोखाधड़ी के भी कई कमामले सामने आ चुके हैं। इन सबको मद्देनजर रखते हुए सरकार की ओर से सिम कार्ड सत्यापन का यह कदम उठाया गया है। इसके जरिए सिम कार्ड का गलत उपयोग कर लोगों को शिकार बनाए जाने की वारदातों पर अंकुश लग सकेगा। 

आपके लिए बेहद जरूरी है जानकारी 

आज के तकनीकी युग में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अलग-अलग सिम कार्ड का उपयोग करके लोगों को फंसाया जा रहा है और उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा रहा है। यही नहीं कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें दूसरे के नाम पर जारी सिम का उपयोग आपराधिक घटनाओं में होता है और फंसता वो व्यक्ति है जिसके नाम पर सिम जारी किया गया है। इसलिए ऐसे झंझटों से बचने के लिए इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपके नाम पर कितने सिम जारी हैं और उनका उपयोग कौन कर रहा है। 

डॉट के पोर्टल पर लगा सकते हैं पता

यह पता लगाने के लिए कि आपके नाम पर वर्तमान में कितने सिम चल रहे हैं आपको भारतीय दूरसंचार विभाग द्वारा लांच किए गए टैफकॉप कंज्यूमर पोर्टल (Tafcop Consumer Portal) पर जाना होगा। यह एक ऐसा पोर्टल हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आप के नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिव हैं। इन नंबरों की पूरी सूची आपके सामने आ जाएगी, वो भी महज एक मिनट से भी कम समय में। 

शिकायत करने की भी सुविधा उपलब्ध

डॉट के टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन पोर्टल पर कई सुविधाएं उपयोगकर्ताओं को दी गई हैं। tafcop.dgtelecom.gov.in पर देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबरों का पूरा डाटा मौजूद है। इसके जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपकी आईडी पर कितने सिम चालू हैं। अगर आपकी आईडी पर कोई अनजान सिम कार्ड या नंबर चल रहा है तो इस पोर्टल के माध्सम से शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। 

ये स्टेप अपनाकर लगाएं पता 

सबसे पहले पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं।

अब अपना मोबाइल नंबर डालें और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें। 

इसके बाद आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। 

इस ओटीपी को दर्ज करते ही आपके सामने नई विंडो खुल जाएगी। 

यहां पर आपकी आईडी पर चल रहे सभी नंबरों की सूची आ जाएगी।

इसमें से अगर कोई अनजान नंबर नजर आए तो उसकी रिपोर्ट करें। 

रिपोर्ट करने के लिए नंबर और दिस इज नॉट माई नंबर को सिलेक्ट करें।

अब ऊपर की तरफ दिए बॉक्स में आपकी आईडी में लिखा नाम डालें।

अब नीचे की तरफ मौजूद रिपोर्ट बॉक्स पर क्लिक कर दें।

अब रिपोर्ट दर्ज हो जाएगी और आपको एक टिकट आईडी रिफरेंस नंबर मिलेगा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: