Sports

अच्छी पहल: नीरज ने स्कूली छात्रों को दिए चैंपियन बनने के गुर, अहमदाबाद में महत्वाकांक्षी मेल-मिलाप कार्यक्रम की हुई शुरुआत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Sat, 04 Dec 2021 11:14 PM IST

सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के तहत शुरू इस पहल की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय और युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

नीरज चोपड़ा
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भालाफेंक में ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शनिवार को महत्वाकांक्षी मेल-मिलाप कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद के संस्कारधाम में 75 से अधिक स्कूलों के बच्चों के साथ बातचीत करके उन्हें अच्छा खिलाड़ी बनने के टिप्स दिए। नीरज ने न केवल भालाफेंक के गुर सिखाए बल्कि उनके साथ कई खेल में शामिल हुए।

भारत को ट्रैक एंड फील्ड में ओलंपिक का पहला स्वर्ण दिलाने वाले नीरज ने छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेलों के महत्व के बारे में बताया। जब उनसे उनके पसंदीदा खाने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि उन्हें कम मसाले वाली शाकाहारी बिरयानी पकाना अच्छा लगता है, और साथ में दही हो, तो मजा आ जाता है। इसमें सब्जियों और कार्बोहाइड्रेड के सही मिश्रण के कारण भरपूर खनिज होते हैं। उन्होंने सही चीजें खाने और फिटनेस के लिये सही व्यायाम के गुर साझा किए। 

पीएम की पहल पर कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के तहत शुरू इस पहल की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय और युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

 

नीरज दो वर्षों में ओलंपिक और पैरालंपियन 75 स्कूलों के छात्रों से मिलकर उन्हें संतुलित आहार और फिटनेस के लिए प्रेरित करेंगे उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि स्कूलों का दौरा करके इस विशेष पहल की शुरुआत कर रहा हूं जिससे छात्रों की सहायता हो सके और देश को खेलों में आगे ले जाने के बारे में प्रधानमंत्री का सपना पूरा हो सके।

अवनि और झाझरिया भी जुड़ेंगे कार्यक्रम से

अगले दो महीनों में तरुणदीप राय (तीरंदाजी), सार्थक भांबरी (एथलेटिक्स), सुशीला देवी (जूडो), केसी गणपति और वरुण ठक्कर (नौकायन) देश के अन्य भागों में स्थित स्कूलों का दौरा करेंगे। पैरालंपियनों में अवनि लेखरा (पैरा निशानेबाजी), भाविना पटेल (पैरा टेबल टेनिस) और देवेंद्र झाझरिया (पैरा एथलेटिक्स) इस पहल को और आगे ले जायेंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

21
Desh

Cyclone Jawad alert : आंध्र-ओडिशा के तटों से कल टकरा सकता है ‘जवाद’, तेज बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी ने की बैठक

16
Desh

ओमिक्रॉन : हर घर दस्तक देने में लापरवाही, टीका बेअसर होने के सुबूत नहीं, लेकिन अभी भी हम एक बात से अनजान

15
videsh

बैंकॉक : शिकारियों की दर्जनों गोलियां खाने के बाद भी बची तीन माह के हाथी की जान

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या आज एक साथ, संकट से बचने के लिए करें ये उपाय
15
Astrology

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या आज एक साथ, संकट से बचने के लिए करें ये उपाय

To Top
%d bloggers like this: