Astrology

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार ये पांच चीजें बन सकती हैं आपकी बर्बादी का कारण

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार ये पांच चीजें बन सकती हैं आपकी बर्बादी का कारण

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में मौजूद प्रत्येक वस्तु का महत्व होता है,सभी चीजें अच्छी या बुरी ऊर्जा का कारण होती हैं, जिस पर हमारे घर की खुशियां और समृद्धि निर्भर करती है। अक्सर कुछ चीजें परिवार में हानि और विपत्तियों का कारण बनती है जिन्हें घर में रखने से घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि घर में किन चीजों को रखने से परेशानियां आती हैं।

नकारात्मक ऊर्जा देंगी ये तस्वीरें

अपने घर की दीवार पर लोग कोई भी तस्वीर लगा लेते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए। घर में श्रृंगार,हास्य व शांत भाव को उत्पन्न करने वाली तस्वीरें ही लगानी चाहिए,ये सकारात्मक ऊर्जा देती हैं। मांसाहारी जानवरों की छवियां कठोरता, वीभत्स्ता और लालच का प्रतीक हैं अतः सज्जा में इनकी अवेहलना की जानी चाहिए। घर में जिन अन्य तस्वीरों को लगाना अनुचित माना गया है,वे हैं युद्ध के रक्तरंजित दृश्य,उजाड़ लैंडस्केप,सूखे पेड़ एवं अवसाद फैलाने वाले दृश्य। इसी प्रकार पूजाघर में मृत परिजनों की फोटो रखना शुभ नहीं माना गया है।

कैक्टस, कांटेदार और दूध वाले पौधे

वास्तु की मान्यता है कि घर में कैक्टस,बोनसाई या कोई भी कांटेदार पौधे लगाने स बचना चाहिए। जिन पौधों को तोड़ने पर दूध जैसा पदार्थ निकलता है वह भी अच्छे नहीं माने जाते। इस तरह के पौधे घर में नेगटिव ऊर्जा को विकसित करते है जो घर और घर के लोगों की सुख-शांति में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। 

 

घर में नटराज की मूर्ति

वास्तु विज्ञान के अनुसार नटराज के स्वरूप वाली शिवजी की प्रतिमा घर में नहीं रखनी चाहिए। इसका कारण यह है कि भगवान शिव जब तांडव करते हैं तो विनाश होता है। इससे घर के सदस्यों में मन मुटाव और क्लेश होने की स्थिति पैदा हो सकती है।

मकड़ी का जाला

अक्सर हम जाला हटाने में आलस कर जाते हैं,जिस कारण घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के सदस्यों में हमेशा आलस,स्वभाव में चिड़चिड़ापन,नकारात्मक विचार आने के पीछे भी यह वजह हो सकती है। जिस घर में मकड़ी के जाले लगे होते हैं,उस घर में रहने वाले लोगों का दिमाग ठीक प्रकार से काम नहीं करता। वह हमेशा जाले की तरह उलझा हुआ रहता है। इससे सोचने-समझने की शक्ति भी प्रभावित होती है व निर्णय लेने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। पारिवारिक जीवन में तनाव का एक बड़ा कारण मकड़ी का जाला भी होता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: