Astrology

Vastu tips: कहीं आपके घर में तो नहीं हैं ये पेड़-पौधे, बन सकते हैं दुर्भाग्य का कारण

Vastu tips: कहीं आपके घर में तो नहीं हैं ये पेड़-पौधे, बन सकते हैं दुर्भाग्य का कारण

चारों ओर हरियाली मन को एक अलग ही सुकून पहुंचाती है। पेड़ पौधे जीवन का आधार हैं, यह तो सभी जानते हैं। इसलिए कहा जाता है कि अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। वास्तु के अनुसार भी पेड़-पौधे लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। वास्तु कहता है कि जिस स्थान पर हरे-भरे पौधे लगे होते हैं वहां पर सकारात्मकता का वास होता है, लेकिन यदि आप अपने घर में पौधे लगा रहे हैं तो उस समय कुछ बातों को ध्यान में रखना भी आवश्यक होता है। वास्तु में जहां कुछ पौधे समृद्धि में वृद्धि करने वाले माने गए हैं तो वहीं कुछ पौधो को घर में लगाना वर्जित माना गया है। माना जाता है कि यदि घर में ये पौधे लगे हो तो आपके दुर्भाग्य का कारण बन सकते हैं। इसलिए भूलकर भी ये पेड़-पौधे अपने घर में नहीं लगाने चाहिए।

कपास का पौधा-

वैसे तो बहुत कम ऐसा होता है कि लोग कपास का पौधा अपने घर में रखते हों लेकिन कई बार साज-सजावट के लिए लोग कपास का पौधा अपने घर में ले आते हैं, क्योंकि इसके फूल देखने में बहुत अच्छे लगते हैं। माना जाता है कि घर में कपास का पौधा नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इस पौधे को लगाने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

बबूल का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह का कारण बनता है (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : kantilal_puri/instagram

बबूल का पौधा-

वास्तु शास्त्र कहता है कि बबूल का पेड़ घर में या घर के आस-पास भी नहीं होना चाहिए। यह एक कांटेदार वृक्ष होता है, जो नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में वृद्धि का कारण बन सकता है। इस पेड़ के कारण दुर्भाग्य और दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है। माना जाता है कि यदि घर या उसके आस-पास भी बबूल का पेड़ हो तो परिवार के सदस्यों में वाद-विवाद की स्थिति बनी रहती है और मानसिक रोगों के पनपने की आशंका रहती है। वास्तु के अनुसार घर में कोई भी ऐसा पेड़ या पौधा नहीं लगाना चाहिए जो कांटेदार हो या जिसमें दूध निकलता हो। ऐसे पौधे आपके जीवन में परेशानियों का कारण बन सकते हैं।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : pintrest

मेहंदी का पौधा-

वास्तु के अनुसार, घर में मेहंदी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। मेहंदी एक भीनी सुगंध छोड़ती है। इसलिए माना जाता है कि इसकी सुगंध से नकारात्मक शक्तियां आकर्षित होती हैं। इस पौधे को जहां भी लगाया जाता है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जो आपके जीवन में तरक्की व सुख-शांति में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

घर में न लगाएं इमली का पेड़ (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : iStock

इमली का पौधा-

घर में कई बार इमली का पौधा उग जाता है। वास्तु के अनुसार, इमली का पौधा भी घर में नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। यदि आप कोई भूमि खरीद रहे हैं और उसपर इमली का पेड़ है तो ऐसी जमीन को खरीदने व उसपर मकान बनाने से भी बचना चाहिए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: