Astrology

Vastu Shastra: ऐसे घर पर हमेशा रहता है मां लक्ष्मी का वास, जहां पर रखा जाता इन पांच चीजों का विशेष ध्यान

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय जिसे अपनाकर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में धन और सुख समृद्धि का आनंद उठा सकते हैं।

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: विनोद शुक्ला
Updated Wed, 02 Feb 2022 08:07 AM IST

सार

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय जिसे अपनाकर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में धन और सुख समृद्धि का आनंद उठा सकते हैं।

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय जिसे अपनाकर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में धन और सुख समृद्धि का आनंद उठा सकते हैं।
– फोटो : Social media

ख़बर सुनें

विस्तार

Vastu Shastra: हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं में से मां लक्ष्मी को धन की देवी और भगवान कुबेर को धन का देवता माना गया है। हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी को सुख- समृद्धि, धन, ऐश्वर्य, विलासिता और संपन्नता का प्रतीक माना गया है। मान्यता है देवी लक्ष्मी की कृपा होने से मनुष्य को जीवन की सभी सुख सुविधाएं आसानी से प्राप्त होती हैं। जिन लोगों के ऊपर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है ऐसे लोग हमेशा सुख जीवन व्यतीत करते हैं। शास्त्रों में माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा हासिल करने के लिए बहुत तरह के उपाय बताते गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय जिसे अपनाकर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में धन और सुख समृद्धि का आनंद उठा सकते हैं।

– शास्त्रों में वर्णन किया गया है कि माता लक्ष्मी उसी जगह वास करती हैं जहां पर साफ-सफाई रहती है। जिन घरों में साफ-सफाई और सुंदर सजावट रहती है माता वहां पर जल्दी से निवास करती हैं। ऐसे में घर की हमेशा साफ-सफाई करते रहना चाहिए। जिन घरों में साफ-सफाई नहीं रहती और घर में मुख्य द्वार पर हमेशा गंदगी या जूते-चप्पल इधर-उधर पड़े रहते हैं वहां पर माता लक्ष्मी का निवास नहीं होता है।

– जिन घरों में अक्सर जुठे बर्तन इधर-उधर पड़े रहते हैं और पूरी रात जूठे बर्तन किचन में रहते हैं वहां पर माता लक्ष्मी का वास नहीं होता। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसे घरों से माता लक्ष्मी जल्द रूठ जाती है और वहीं से अपनी कृपा हटा लेती हैं।

– ऐसी भी मान्यताएं है जिन घरों में झाड़ू का विशेष ध्यान रखा जाता है वहां पर माता लक्ष्मी का वास रहता है क्योंकि झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। घर पर झाड़ू रखने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। झाड़ू को घर के ऐसे हिस्से में रखना चाहिए जहां पर किसी की नजर आसानी से पड़े। इसके आलावा झाड़ू को कभी पैर से नहीं छूना चाहिए और शाम के समय घर पर झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। मान्यता है कि झाड़ू का अपमान करने पर हमेशा धन की हानि होती रहती है और सदैव के लिए मां लक्ष्मी ऐसे घरों का त्याग कर चली जाती है।

– वास्तु में उत्तर दिशा को भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की दिशा मानी गई है। इस दिशा में विशेष ध्यान रखने पर धन लाभ होता है। माता लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए कभी इस दिशा में भारी और बेकार की चीजें फैलाकर नहीं रखना चाहिए। इस दिशा में साफ सफाई से घर में धन और समृद्धि आती है।

– जिन घरों में सुबह और शाम के समय नियमित रूप से भगवान विष्णु , माता लक्ष्मी और शंख की पूजा होती है वहां पर माता लक्ष्मी का वास होता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: