Tech

Tips and Tricks: अब स्लो इंटरनेट स्पीड में भी ले सकेंगे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म का मजा, बस करना होगा ये काम

बीते कुछ सालों में काफी कुछ तेजी से बदला है। इन बदलावों ने मनोरंजन जगत को भी व्यापक तौर पर प्रभावित किया है। आज विश्व भर में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का क्रेज लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स अपने बेहतरीन कंटेंट और नयाब सिनेमेटोग्राफी के जरिए समाज के हर तबके तक अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं। यही एक बड़ा कारण रहा है, जिसके चलते भारत में बीते कुछ सालों के दौरान ओटीटी सब्सक्राइबर्स की संख्या में एक रिकॉर्ड वृद्धि देखने को मिली है। हालांकि, ओटीटी प्लेटफॉर्म का लुत्फ आप तभी उठा सकते हैं, जब आपके पास एक बढ़िया नेट कनेक्शन होता है। धीमे नेटवर्क पर ओटीटी प्लेटफॉर्म का आनंद लेते समय कई तरह की दिक्कतें आती हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप स्लो इंटरनेट के जरिए भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का मजा ले सकेंगे। आइए जानते हैं –

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं, जहां पर इंटरनेट की स्पीड तेज नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म के बेसिक प्लान को खरीदना चाहिए। बेसिक प्लान में आपको हाई रेजोल्यूशन वीडियो नहीं मिलता है। इस प्लान में आप नॉर्मल रेजोल्यूशन में ही अपने वीडियो को प्ले कर सकते हैं।

नॉर्मल रेजोल्यूशन पर वीडियो को प्ले करने पर इंटरनेट की ज्यादा खपत नहीं होती। इसके अलावा आपका वीडियो भी बिना बफर किए हुए चलता है। अगर आपके एरिया में इंटरनेट की स्पीड स्लो है, तो आपको इसी प्लान का चुनाव करना चाहिए। 

इसके अलावा आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वीडियो प्ले करते समय उसे ड्रैग नहीं करना चाहिए। अगर आपके घर पर वाईफाई राउटर लगा हुआ है, तब कोई दिक्कत नहीं है। वहीं अगर आपके एरिया में इंटरनेट की स्पीड धीमी है, तो वीडियो को ड्रैग करके ना देखें।

धीमे नेट कनेक्शन पर वीडियो ड्रैग करके देखने पर वह देर तक बफर करने लगता है। इस कारण हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है। अगर आप इन दो बातों का विशेष ध्यान रखते हैं, तो आप धीमे नेट कनेक्शन पर भी ओटीटी वीडियो को स्ट्रीम कर सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: