Astrology

Surya Grahan 2022: इस दिन लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो सकता है नुकसान

Surya Grahan 2022: इस दिन लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो सकता है नुकसान

Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना है, जिसका विज्ञान से लेकर धर्म और ज्येातिष तक में बहुत ज्यादा महत्व है। साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है। अमावस्या के दिन चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है। यूं तो सूर्य ग्रहण एक खगौलीय घटना है, लेकिन हिंदू धर्म में इसका काफी महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहणकाल के दौरान हमारे आसपास की हर चीज प्रभावित होती है। ऐसे में कुछ काम को करने से बचना चाहिए। हालांकि भारत में ये आंशिक सूर्यग्रहण होगा। इसलिए सूतक काल मान्य नहीं है, लेकिन इस दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में चलिए आज आपको बताते हैं कि शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के समय कौन से काम करने चाहिए और किन कार्यों से बचना चाहिए… 

ग्रहण के दौरान न करें ये काम 

नए काम की शुरुआत न करें

ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है इसलिए किसी भी नए काम की शुरुआत या मांगलिक कार्य न करें। इसके अलावा ग्रहण के दौरान नाखून काटना, कंघी करना भी सही नहीं माना जाता है।

ग्रहण के दौरान न खाएं खाना

शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इस दौरान पका हुआ खाना खाने की मनाही होती है। इसके अलावा इस दौरान काटने-छीलने का काम भी न करें। 

इन चीजों से भी बचें

कहा जाता है कि ग्रहण के समय सोना नहीं चाहिए। साथ ही सुई में धागा भी डालने की मनाही की गई है। इसके अलावा ग्रहण के दौरान यात्रा करने से भी बचना चाहिए। 

गर्भवती महिलाएं न करें ये काम 

ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें। साथ ही गर्भवती महिलाएं इस दौरान चाकू-कैंची या किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल न  करें और न ही ये चीजें हाथ में लें। इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: