Tech

Smartphone Charging Tips: फोन चार्ज करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना हो सकती हैं दिक्कतें

चार्जिंग के समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान
– फोटो : iStock

आज के समय में स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में एक अहम जगह ले ली है। स्कूल जाते बच्चों से लेकर ऑफिस जाने वाले लोगों तक को स्मार्टफोन की जरूरत होती है। हम लोग स्मार्टफोन की मदद से आपने कई काम करते हैं, अब चाहे वो ऑनलाइन क्लासेस से जुड़ा हो या ऑफिस के काम से, स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम काफी लंबे समय तक करते रहते हैं। वहीं जब फोन की बैटरी लो होती है तो हम तुरंत चार्जर की तरफ भागते हैं। इसका मतलब ये कि फोन चार्ज किए बगैर हम फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फोन को सही तरीके से चार्ज करने से आपके फोन की बैटरी परफॉर्मेंस और भी बेहतर हो सकती है? वहीं गलत तरीका आपके फोन पर बुरा असर डाल सकता है। ऐसे में आपको फोन चार्ज करते समय कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए, जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ सकती है।     

चार्जिंग के समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान
– फोटो : iStock

  • सबसे पहली बात ये कि कई लोगों के रात में फोन चार्ज पर लगाकर सोने की आदत होती है, जो बहुत ही गलत है। फोन को जरूरत से ज्यादा समय के लिए चार्ज करना बैटरी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हालांकि, आजकल फोन की बैटरी फुल होने पर चार्जिंग खुद बंद हो जाती है। ऐसे में कोई दिक्कत वाली बात नहीं है।

चार्जिंग के समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान
– फोटो : Pixabay

  • वहीं कई लोग फोन की पूरी बैटरी लो होने पर ही फोन को चार्ज करते हैं, जबकि ऐसा करना गलत है। दरअसल, फोन में दी गई लिथियम-आयन बैटरी को जीरो तक नहीं पहुंचने देना चाहिए। ऐसे में आपको फोन के डिस्चार्ज होने का इंतजार नही करना चाहिए। 

चार्जिंग के समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान
– फोटो : iStock

  • फोन पर किसी भी एप का इस्तेमाल करने के बाद आपको उस एप को बंद कर देना चाहिए, क्योंकि ये एप बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और फोन की बैटरी की खपत का कारण भी बनते हैं।  

चार्जिंग के समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान
– फोटो : iStock

  • इसके अलावा कई लोग फोन को चार्ज करते समय भी फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं, ऐसा करना भी गलत होता है। दरअसल, चार्जिंग के दौरान फोन की पावर अलग होती है। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और फोन को तेजी से चार्ज होने देना चाहिए। 
  • ध्यान में रखने वाली एक और बात ये है, कि आपको फोन चार्ज करने के लिए रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट या किसी पब्लिक चार्जिंग पोर्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इससे आपका डाटा हैकर्स के पास जाने के काफी चांसेस होते हैं।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: