Sports

Russia-Ukraine Crisis: फीफा का रूस को करारा झटका, 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप से किया बाहर, यूएफा ने भी लगाया प्रतिबंध

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मॉस्को
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Mon, 28 Feb 2022 11:34 PM IST

सार

यूएफा ने भी अगले आदेश तक रूस के क्लबों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस के क्लब किसी भी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

फीफा लोगो
– फोटो : social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस को चौतरफा वार झेलनी पड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के बाद अब फीफा (FIFA) और यूएफा (UEFA) ने भी बड़ा एक्शन लिया है। फीफा ने रूस को 2022 वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया है।

वहीं, यूएफा ने भी अगले आदेश तक रूस के फुटबॉल क्लबों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस के क्लब किसी भी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इस साल नवंबर-दिसंबर में कतर में फीफा वर्ल्ड कप होना है। रूस ने अब तक वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं किया था। उसे मार्च-अप्रैल में फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर खेलना था।

फीफा ने कहा है कि रूस की राष्ट्रीय टीम और क्लब अगले आदेश तक किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। यह फैसला फीफा काउंसिल के ब्यूरो और यूएफा के एग्जीक्यूटिव कमेटी ने लिया है। यह दोनों ऐसे जरूरी मामलों पर सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय हैं।

फीफा का कहना है कि वह यूक्रेन के लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। फीफा और यूएफा दोनों के अध्यक्ष को उम्मीद है कि यूक्रेन की हालत जल्द ही सुधरेगी और फुटबॉल वापस से लोगों के बीच खुशियां लेकर आएगा। इससे शांति को भी बढ़ावा मिलेगा।

आईओसी ने भी लिया बड़ा फैसला

उधर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मौजूदा हालात को देखते हुए रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों की वैश्विक प्रतियोगिताओं में भागीदारी को लेकर बड़ा एलान किया। आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं की अखंडता की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों की भागीदारी को अनुमति नहीं देने की सिफारिश की है।

फीफा ने पहले ये तय किया था

इससे पहले फीफा ने तय किया था कि रूस में फुटबॉल का कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला जाएगा। वहीं, विदेश में रूसी टीम के खेलने पर उनके झंडे और राष्ट्रगान पर प्रतिंबध लगा दिया था। हालांकि, रूस के जो खिलाड़ी दूसरे क्लबों से खेल रहे हैं, वह वहां खेलना जारी रख सकते हैं। सिर्फ रूस के क्लब लीग में नहीं खेल पाएंगे।

कई देशों ने रूस के खिलाफ खेलने से मना किया

कई देशों ने रूस के साथ फुटबॉल मैच खेलने से इनकार कर दिया था। इंग्लैंड, चेक रिपब्लिक और पोलैंड ने रूस के खिलाफ क्वालिफायर मैच खेलने से मना कर दिया था। इसके अलावा रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। 

इस साल फीफा वर्ल्ड कप का 22वां संस्करण

कतर में खेला जाने वाला फीफा वर्ल्ड कप इस टूर्नामेंट का 22वां संस्करण होगा। वर्ल्ड कप-2022 के ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक चलेंगे, जिसमें रोजाना चार मैच खेले जाएंगे। 21 नवंबर को अल बायत स्टेडियम में इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। फाइनल 18 दिसंबर को लुसेल स्टेडियम में खेला जाएगा। 

यह आखिरी विश्व कप है, जिसमें 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसके बाद अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की संयुक्त मेजबानी में होने वाले 2026 फीफा विश्व कप में 48 देश हिस्सा लेंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: