Entertainment

RRR Box Office Collection Day 1: ‘आरआरआर’ ने डिजिटल और सैटेलाइट से ही कमा लिए इतने करोड़, बॉक्स ऑफिस का ये रहा गणित

तेलुगू फिल्म हो, एस एस राजमौली निर्देशक हों, लार्जर दैन लाइफ फिल्म हो और रिलीज पर फिल्म को लेकर हंगामा न हो, ऐसा कम ही होता है। फिल्म ‘आरआरआर’ के साथ भी यही हो रहा है। हालांकि फिल्म प्रमाणित रूप से कुल कितने स्क्रीन्स पर रिलीज हो रही है, इसका आंकड़ा बताने को इसके वितरक खुलकर तैयार नहीं है, लेकिन इन दफ्तरों से जो जानकारियां छनकर बाहर आ रही हैं, उनके हिसाब से फिल्म पूरी दुनिया मे करीब 10 हजार स्क्रीन्स का आंकड़ा छूती दिख रही है। फिल्म का पहले दिन का भारत में कलेक्शन अगर 121 करोड़ के ऊपर गया तो ये फिल्म राजामौली की ही पिछली फिल्म ‘बाहुबली 2’ का कलेक्शन पीछे छोड़ देगी। शुरुआती रुझानों के हिसाब से फिल्म ‘आरआरआर’ का कलेक्शन पहले दिन 100 करोड़ रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है। फिल्म ने 325 करोड़ रुपये तो सिर्फ फिल्म के सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स की बिक्री से कमा लिए हैं।

फिल्म ‘आरआरआर’ को भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी रिलीज बनाने की योजनाएं बीते साल दिसंबर से ही बनने लगी थीं, तब ये फिल्म 7 जनवरी 2022 को रिलीज होना प्रस्तावित थी। फिर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आई और फिल्म की रिलीज टल गई। फिल्म को 25 मार्च को रिलीज करने की योजना अभी बीते दिनों ही बनी और उसी के बाद से फिल्म के सितारे इसका प्रचार करने शहर शहर निकल पड़े। फिल्म के हिंदी संस्करण के वितरकर और फिल्म के निर्माताओं के बीच तालमेल की कमी के चलते ये फिल्म हिंदी भाषी राज्यों में वैसा आकर्षण पैदा नहीं कर पाई है जैसी कि फिल्म ‘बाहुबली 2’ के निर्देशक की फिल्म की इन राज्यों में होनी चाहिए थी।

फिल्म के हिंदी संस्करण का प्रचार प्रसार भी काफी ढीला रहा। मुंबई से निकले सितारों ने दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता और तमाम दूसरे शहरों में अपनी झलकिया दिखाईं। सीने पर  इन सबके ‘आरआरआर’ लिखा रहा लेकिन, दर्शकों के दिल तक ‘आरआरआर’ पहुंचाने के लिए कुछ खास मेहनत की नहीं गई। यहां तक कि फिल्म के हिंदी संस्करण का देश की राजधानी दिल्ली में प्रेस शो तक नहीं हुआ। फिल्म ‘आरआरआर’ के हिंदी संस्करण का कलेक्शन बहुत कुछ फिल्म को मिलने वाले मुख प्रचार पर निर्भर करेगा। फिल्म के पहले दिन का कलेक्शन 15 करोड़ रुपये के करीब रहने का अनुमान है, इससे कम कलेक्शन होने पर ये फिल्म के निर्देशक एस एस राजमौली के अलावा फिल्म में विशेष भूमिकाएं निभा रहे सितारों अजय देवगन और आलिया भट्ट की ब्रांडिंग पर भी असर डालेगा।

फिल्म ‘आरआरआर’ को देश में तीन बड़ी कंपनियां वितरित कर रही हैं। फिल्म के तमिल संस्करण की जिम्मेदारी लाइका प्रोडक्शंस ने संभाली है। तेलुगू में इसे डीवीवी एंटरटेनमेंट्स रिलीज कर रही है और उत्तर भारत में फिल्म को रिलीज कर रही है, पेन मरुधर एंटरटेनमेंट। इसी कंपनी ने संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ को भी रिलीज किया था। फिल्म ‘आरआरआर’ के डिजिटल और सैटेलाइट राइट्स बिकवाने में भी इसी कंपनी का दखल रहा है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए ‘आरआरआर’ के निर्माताओं को करीब 325 करोड़ रुपये मिले हैं। फिल्म ‘आरआरआर’ का मेकिंग और मार्केटिंग बजट करीब 500 करोड़ रुपये रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: