Business

Online Shopping In Festive Season: ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खरीदारी में जोरदार तेजी, त्योहारी सीजन में बिका 65 हजार करोड़ का सामान

Online Shopping In Festive Season: ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खरीदारी में जोरदार तेजी, त्योहारी सीजन में बिका 65 हजार करोड़ का सामान

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: दीपक चतुर्वेदी
Updated Fri, 12 Nov 2021 04:36 PM IST

सार

Online Shopping In Festive Season: देश में इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जमकर खरीदारी की गई। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 9.2 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपए) का व्यापार हुआ है। 

ख़बर सुनें

देश में इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जमकर खरीदारी की गई। इसके चलते ऑनलाइन बिक्री में 23 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 9.2 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपए) का व्यापार हुआ है। 

रेडसीर की रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े 
सलाहकार कंपनी रेडसीर ने शुक्रवार को इस संबंध में अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल पूरे त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफार्म से 9.6 अरब डॉलर का सकल माल मूल्य (जीएमवी) मिलने का अनुमात जताया है। इससे पिछले वर्ष यह आंकड़ा 7.5 अरब डॉलर (करीब 52 हजार करोड़ रुपये) था। 

मोबाइल फोन की ब्रिक्री में हुआ तेज इजाफा
रिपोर्ट के अनुसार, एक के बाद एक नए मॉडलों की पेशकश और आसान खरीदारी विकल्पों के चलते ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस बार भी सबसे अधिक बिकने वाली उत्पाद श्रेणी मोबाइल फोन रही। मोबाइल फोन श्रेणी का कुल जीएमवी में एक तिहाई से अधिक का योगदान रहा।

ऑलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या 25 फीसदी बढ़ी 
इस साल ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की कुल संख्या में भी अच्छा इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी संख्या 25 फीसदी बढ़ गई है। इन खरीदारों में 57 फीसदी तो टायर-2 और छोटे शहरों से रहने वाले हैं। इस त्योहारी सीजन में फ्लिपकार्ट का कारोबार सबसे ज्यादा हुआ। इसका मार्केट शेयर 62 फीसदी रहा। 

विस्तार

देश में इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जमकर खरीदारी की गई। इसके चलते ऑनलाइन बिक्री में 23 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 9.2 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपए) का व्यापार हुआ है। 

रेडसीर की रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े 

सलाहकार कंपनी रेडसीर ने शुक्रवार को इस संबंध में अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल पूरे त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफार्म से 9.6 अरब डॉलर का सकल माल मूल्य (जीएमवी) मिलने का अनुमात जताया है। इससे पिछले वर्ष यह आंकड़ा 7.5 अरब डॉलर (करीब 52 हजार करोड़ रुपये) था। 

मोबाइल फोन की ब्रिक्री में हुआ तेज इजाफा

रिपोर्ट के अनुसार, एक के बाद एक नए मॉडलों की पेशकश और आसान खरीदारी विकल्पों के चलते ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस बार भी सबसे अधिक बिकने वाली उत्पाद श्रेणी मोबाइल फोन रही। मोबाइल फोन श्रेणी का कुल जीएमवी में एक तिहाई से अधिक का योगदान रहा।

ऑलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या 25 फीसदी बढ़ी 

इस साल ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की कुल संख्या में भी अच्छा इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी संख्या 25 फीसदी बढ़ गई है। इन खरीदारों में 57 फीसदी तो टायर-2 और छोटे शहरों से रहने वाले हैं। इस त्योहारी सीजन में फ्लिपकार्ट का कारोबार सबसे ज्यादा हुआ। इसका मार्केट शेयर 62 फीसदी रहा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: