बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: दीपक चतुर्वेदी
Updated Fri, 12 Nov 2021 04:36 PM IST
सार
Online Shopping In Festive Season: देश में इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जमकर खरीदारी की गई। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 9.2 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपए) का व्यापार हुआ है।
ख़बर सुनें
विस्तार
रेडसीर की रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े
सलाहकार कंपनी रेडसीर ने शुक्रवार को इस संबंध में अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल पूरे त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन प्लेटफार्म से 9.6 अरब डॉलर का सकल माल मूल्य (जीएमवी) मिलने का अनुमात जताया है। इससे पिछले वर्ष यह आंकड़ा 7.5 अरब डॉलर (करीब 52 हजार करोड़ रुपये) था।
मोबाइल फोन की ब्रिक्री में हुआ तेज इजाफा
रिपोर्ट के अनुसार, एक के बाद एक नए मॉडलों की पेशकश और आसान खरीदारी विकल्पों के चलते ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस बार भी सबसे अधिक बिकने वाली उत्पाद श्रेणी मोबाइल फोन रही। मोबाइल फोन श्रेणी का कुल जीएमवी में एक तिहाई से अधिक का योगदान रहा।
ऑलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या 25 फीसदी बढ़ी
इस साल ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की कुल संख्या में भी अच्छा इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी संख्या 25 फीसदी बढ़ गई है। इन खरीदारों में 57 फीसदी तो टायर-2 और छोटे शहरों से रहने वाले हैं। इस त्योहारी सीजन में फ्लिपकार्ट का कारोबार सबसे ज्यादा हुआ। इसका मार्केट शेयर 62 फीसदी रहा।