Tech

Mobile Phone Tips: फोन की फूली हुई बैटरी में हो सकता है ब्लास्ट, ऐसे रखें इसको सुरक्षित

क्यों फूल जाती है फोन की बैटरी
– फोटो : iStock

आजकल मोबाइल फोन हर किसी की जरुरत बन गया है। इसलिए ज्यादातर लोग मोबाइल फोन पर ही निर्भर रहने लगे हैं। फोन का जितना ज्यादा इस्तेमाल बढ़ा है, उतना ही ज्यादा इससे होने वाले नुकसान भी बढ़ें हैं। इनमें से एक है फोन की बैटरी का फूलना। अक्सर आपने देखा होगा कि पुराने फोन की बैटरी फूलकर हवा से भरे तकिए के समान नजर आने लगती है। इसके बाद वो काम करना बंद कर देती है। कभी-कभी अधिक फूलने की वजह से फट भी जाती है, जिसके चलते कई हादसे हो चुके हैं। ज्यादा पुरानी होने पर बैटरी का फूलना तो लाजमी हो सकता है, लेकिन कभी-कभी नए फोन की भी बैटरी फूल जाती है। ऐसे में आपको कभी-कभी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं आखिर किन कारणों से बैटरी फूल जाती है और फोन की बैटरी को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है…  

क्यों फूल जाती है फोन की बैटरी
– फोटो : iStock

क्यों फूलती है बैटरी

  • फोन की बैटरी फूलने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें एक है अधिक गर्म होना। वहीं कई बार तो बैटरी फूल कर अपने साइज से डबल भी हो जाती हैं। ज्यादातर ऐसा लीथियम आयन और लीथियम पॉलीमर बैटरी में देखने मिलता है। इस तरह की बैटरी अक्सर स्मार्टफोन, लैपटॉप, फिटनेस ट्रैकर आदि में पाई जाती हैं। 

क्यों फूल जाती है फोन की बैटरी
– फोटो : iStock

ऐसे करें बैटरी का बचाव

  • कोशिश करें कि लीथियम आयन और पॉलीमर बैटरी को गर्मी से दूर रखें। इसलिए कभी भी अपने फोन और लैपटॉप को बंद पड़ी कार या धूप में ना रखें।

क्यों फूल जाती है फोन की बैटरी
– फोटो : iStock

  • डिवाइस मॉडल के साथ आने वाला चार्जर ही उपयोग करें। किसी दूसरे केबल का इस्तेमाल न करें। अगर ये खराब भी हो जाता है, तो हमेशा सेम मॉडल का चार्जर ही लें। 

क्यों फूल जाती है फोन की बैटरी
– फोटो : iStock

  • लोकल बैटरी का उपयोग करने से भी बचना चाहिए। इनमें उपयोग किया जाने वाला मटेरियल बेहद सस्ता होता है, जिसकी वजह से कभी भी फट सकती हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: