Entertainment

Jagjit Singh Birthday Special: पेट भरने के लिए कभी शादियों में गाया करते थे जगजीत सिंह, ऐसे बने गजल सम्राट

मनोरंजन जगत के प्रसिद्ध गजल गायक जगजीत सिंह का जन्म आज ही के दिन सन 1941 को हुआ था। जगजीत सिंह की रूहानी आवाज का जादू आज भी हर उम्र के लोगों पर चलता है। हालांकि उनके जीवन में एक समय ऐसा भी था जब उन्हें बी ग्रेड सिंगर का दर्जा दिया गया था। जब वह अपना पेट भरने के लिए  शादी और पार्टियों में गाना गाया करते थे। आइए उनके जन्मदिन के मौके पर आपको कुछ अनसुने किस्से बताते हैं।

1. अपने संघर्ष के दिनों में, जगजीत सिंह को मनोरंजन जगह से जुड़ने का पहला मौका एक्टिंग के जरिए मिला। उन्हों एक गुजराती फिल्म में नायक की भूमिका निभाने का ऑफर दिया गया था। हालांकि जगजीत सिंह ने विनम्रता से इस ऑफर को ठुकरा दिया क्योंकि वह गायन में आगे बढ़ना चाहते थे। हालांकि, उन्होंने उस फिल्म में एक गुजराती भजन जरूर गाया था।

2. मो. रफ़ी उनके आदर्श थे और वे जालंधर में ऑल इंडिया रेडियो पर रफ़ी के गीत गाते थे।

3. जगजीत और चित्रा सिंह ने एक बहुत ही साधारण समारोह में शादी की जो केवल दो मिनट तक चली और उसकी कीमत सिर्फ ₹30 थी।

4. जगजीत सिंह के पिता ने बहुत कम उम्र में उनकी प्रतिभा को पहचान लिया था, इसके बावजूद उन्होंने जगजीत सिंह को इंजीनियरिंग करने के लिए मना लिया। बाद में, उनके पिता ने यूपीएससी परीक्षा देने के लिए भी जगजीत सिंह पर जोर डाला था।

 

5. जगजीत सिंह ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से इतिहास में एमए करना शुरू किया, लेकिन लगभग दो साल तक पढ़ाई करने के बाद भी वह कभी भी इस कोर्स को पूरा नहीं कर पाए।

6. वह अपने परिवार के किसी भी सदस्य को बताए बिना 1965 में मुंबई आ गए।

7. मुंबई (तब बॉम्बे) में अपने शुरुआती दिनों में, जगजीत सिंह ने जिंगल्स की रचना करके अपना जीवन यापन किया। यहां तक कि वह फिल्मों में ब्रेक पाने की उम्मीद में फिल्म पार्टियों में गाना भी गाते थे। उन्होंने डबिंग आर्टिस्ट के रूप में भी काम खोजने की कोशिश की लेकिन किस्मत उनके साथ नहीं थी।

8. जगजीत सिंह 1987 में ‘बियॉन्ड टाइम’ शीर्षक से एक डिजिटल एल्बम रिकॉर्ड करने वाले पहले भारतीय संगीतकार थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: