Tech

गूगल क्रोम यूजर सावधान: सरकार ने जारी की चेतावनी, एप का उपयोग करने पर हो सकता है आपको बड़ा नुकसान

आज के इस डिजिटल युग ने समाज को एक नए रूप से परिभाषित किया है। इंटरनेट आने के बाद हमारे कई काम आसान बन गए हैं। वहीं दूसरी तरफ इसके समानांतर साइबर फ्रॉड का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। बीते सालों में जिस तेजी से तकनीक और इंटरनेट का विकास हुआ है। उसी तेजी से साइबर अपराध की संख्याओं में भी वृद्धि देखने को मिली है। ऐसे कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं, जहां पर हैकर्स ने यूजर्स की डाटा सिक्योरिटी को ब्रीच करके उनकी पर्सनल इंफॉर्मेशन को हैक किया है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एक खास चेतावनी को जारी किया है। इस चेतावनी को भारत की इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने जारी की है। ऐसे में अगर आप गूगल क्रोम का उपयोग करते हैं, तो सावधान हो जाइए। आइए जानते हैं इस चेतावनी के बारे में विस्तार से –

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने चेतावनी को जारी करते हुए ये बताया है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में कई तरह के लूपहोल्स और वल्नरेबिलिटीज सामने निकलकर आए हैं। ऐसे में इन लूपहोल्स का इस्तेमाल कर कोई भी साइबर अपराधी आपके डाटा सिक्योरिटी को ब्रीच कर सकता है। इस कारण आपकी जरूरी जानकारी लीक हो सकती है।

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम के मुताबिक इन खतरों के पीछे की वजह वो प्लेटफॉर्म्स हैं, जिन्हें अक्सर यूजर गूगल क्रोम पर उपयोग करते हैं। ऐसे में एप के इस्तेमाल पर आपका पर्सनल डाटा हैक होने का खतरा है।

अगर आप इस खतरे से बचना चाहते हैं, तो आपको तुरंत गूगल क्रोम को नए वर्जन में अपडेट कर लेना चाहिए। गूगल क्रोम का ये नया अपडेट सिक्योरिटी के कुल 27 मामलों को सुलझाता है। गूगल क्रोम को अपडेट करने के बाद आपके पर्सनल डाटा के ब्रीच होने का खतरा लगभग ना के बराबर हो जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: