Tech

Safer Internet Day 2022: कभी नहीं होंगे फ्रॉड के शिकार, नोट कर लें गूगल की ये छह बातें

आज सेफर इंटरनेट डे (Safer Internet Day) है। सेफर इंटरनेट डे की शुरुआत डिजिटल दुनिया के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए हुई। इसकी शुरुआत 2005 में हुई थी। इस साल सेफर इंटरनेट डे का थीम ‘Together for a better internet’ है। इंटरनेट का दायरा जितना तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। सुरक्षित इंटरनेट दिवस की शुरुआत पहली बार 2004 में यूरोपीय संघ (ईयू) की सेफबॉर्डर परियोजना की एक पहल के रूप में हुई थी और 2005 से इसे आधिकारिक रूप से मनाया जा रहा है। डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए गूगल ने कुछ उपाय सुझाएं हैं जिन्हें आप जेहन में रखते हैं तो आपके साथ फ्रॉड की संभावना बेहद कम हो जाती है। आइए जानते हैं।

खाते की सुरक्षा होगी मजबूत

यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस आपके अकाउंट से लिंक हो। यह इसलिए क्योंकि किसी संदिग्ध गतिविधि में आपके मोबाइल नंबर पर आपको अलर्ट मिलेगा। ऐसे में जीमेल या किसी अन्य अकाउंट में मोबाइल नंबर जरूर जोड़ें।

पासवर्ड मैनेजर की लें मदद

गूगल के हिसाब से, एक औसत व्यक्ति 120 से अधिक पासवर्ड को मैनेज करने में परेशान रहता है। कई बार उसे पासवर्ड रीसेट करना पड़ता है। ऐसे में पासवर्ड मैनेजर की आपकी मदद कर सकता है। पासवर्ड मैनेजर मजूबत पासवर्ड बनाने के अलावा पासवर्ड को याद रखने में भी आपकी मदद करता है।

सॉफ्टवेयर करें अपडेट

अक्सर मोबाइल या लैपटॉप के सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी होते हैं जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें समय-समय पर अपडेट करते रहें। एप्स, ब्राउजर और अन्य सभी सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। इनको अनदेखा या देरी करने से आप नए वायरस के हमलों और अन्य ऑनलाइन खतरों की चपेट में आ जाते हैं।

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन

डिजिटल दुनिया में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन काफी महत्वपूर्ण है। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन होने के बाद जब भी आप किसी नई डिवाइस पर लॉगिन करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आता है और उसके बाद ही लॉगिन होता है। ऐसे में आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: