Business

ITR Filing Last Date: पिछले साल के मुकाबले इस साल आईटीआर भरने की रफ्तार सुस्त, बढ़ सकती है अंतिम तिथि, जानें वजह

ITR Filing Last Date: पिछले साल के मुकाबले इस साल आईटीआर भरने की रफ्तार सुस्त, बढ़ सकती है अंतिम तिथि, जानें वजह

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बेहद नजदीक है। 31 दिसंबर 2021 तक आईटीआर भरा जा सकता है। लेकिन आंकड़ों को देखें तो इस साल अब तक रिटर्न दाखिल करने की रफ्तार पिछले साल की तुलना में काफी कम है। वित्त वर्ष 2019-20 में 26 दिसंबर तक 5.95 करोड़ करदाताओं ने अपना रिटर्न दाखिल किया था, जबकि इस वित्त वर्ष 4.31 करोड़ करदाताओं ने ही आईटीआर भरा है। 

अंतिम तिथि खत्म होने में तीन दिन बाकी 

गौरतलब है कि आयकर विभाग ने आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि को दो बार बढ़ाकर 31 दिसंबर किया था। यानी अब तहज तीन दिन का समय बाकी है आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए। विभाग की ओर से भी मैसेज और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए करदाताओं को सूचित किया जा रहा है कि हर हाल में निर्धारित तिथि तक अपना रिटर्न दाखिल कर लें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं। इसे बावजूद भी आईटीआर दाखिल करने वाले लोगों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम बनी हुई है। हालांकि पिछले पांच दिनों की बात करें तो रिटर्न भरने वालों की संख्या बढ़ी है। लेकिन कुल संख्या को देखें तो बीते वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस साल अब तक लगभग डेढ़ करोड़ कम करदाताओं ने अपना रिटर्न दाखिल किया है। हालांकि, बाकी बचे दिनों में रिटर्न दाखिल करने की गति के रफ्तार पकड़ने की भी उम्मीद जताई जा रही है। 

इस साल के अब तक के आंकड़े

आयकर विभाग के अनुसार 26 दिसंबर तक जमा हुए कुल आयकर रिटर्न में से 2.44 करोड़ रिटर्न आईटीआर-1 फॉर्म (सहज) हैं, जबकि 1.12 करोड़ रिटर्न आईटीआर-4 फॉर्म (सुगम) हैं। सहज और सुगम फॉर्म छोटे और मझोले करदाताओं के रिटर्न के लिए इस्तेमाल होते हैं। सहज फॉर्म का इस्तेमाल 50 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले व्यक्तिगत करदाता कर सकते हैं। वेतन और आवासीय संपत्ति से कमाई करने वाले करदाताओं को सहज फॉर्म भरना होता है। वहीं सुगम फॉर्म के जरिये आयकर रिटर्न व्यक्तिगत करदाता, हिंदू अविभाजित परिवार और 50 लाख रुपये तक की कारोबारी आय वाले जमा कर सकते हैं। खास बात ये है कि इनमें से केवल एक दिन में 8.7 लाख आयकर रिटर्न दाखिल किए गए हैं, जबकि बीते एक हफ्ते में ही 46.77 लाख करदाताओं ने अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरा है। सिर्फ 25 दिसंबर को 11.68 लाख करदाताओं ने रिटर्न भरा। 

आगे बढ़ाई जा सकती है अंतिम तिथि

आयकर रिटर्न भरने की सुस्त रफ्तार को देखते हुए विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा संभव है कि अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ाया जाए। बता दें कि पिछले साल पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 नवंबर की गई और फिर उसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया। मगर, जब सरकार को लगा कि अभी भी बहुत से लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया है तो आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 10 जनवरी कर दिया गया। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी इसे कम से कम 10 जनवरी तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। 

इस तरह आसानी से फाइल करें आईटीआर 

– सबसे पहले (https://eportal.incometax.gov.in/) पर लॉगइन करें। 

– अपना यूजर आईडी दर्ज कर कंटीन्यू विकल्प पर क्लिक करें। फिर पासवर्ड से लॉगइन करें। 

– यदि पासवर्ड याद नहीं है, तो फॉरगेट पासवर्ड विकल्प के जरिए नया पासवर्ड बना सकते हैं।

– लॉगिन करने पर जो पेज खुलेगा, वहां ई-फाइल (ई-फाइल पर क्लिक करें) पर क्लिक करें।

– इसके बाद फाइल इनकम टैक्स रिटर्न ऑप्शन को चुनना होगा।

– अब असेसमेंट ईयर 2021-22 को सलेक्ट करें और फिर जारी रखें।

– इसके बाद आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन का विकल्प मिलेगा।

– आप ऑनलाइन का चयन करें और पर्सनल ऑप्शन का चयन करें। 

– फिर ITR-1 (ITR-1) या ITR-4 में से कोई विकल्प चुनें।

– अगर आप वेतनभोगी हैं तो फिर आपको ITR-1 विकल्प चुनना होगा। 

– इसके बाद आईटीआर रिटर्न फॉर्म आपके सिस्टम पर डाउनलोड हो जाएगा।

– फिर फिलिंग टाइप पर 139(1)- ओरिजिनल रिटर्न चुनें। इससे चयनित फॉर्म खुल जाएगा।

– इसमें मांगी जानकारियां भरकर सेव करते रहें. बैंक अकाउंट डिटेल सही तरीके से भरें।

– ऑनलाइन प्रक्रिया में वेरीफाई करें और रिटर्न की हार्ड कॉपी आयकर विभाग को भेजें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: