Business

Business Ideas: इन छोटे बिजनेस को शुरू करने पर हर महीने होगी आपकी बंपर कमाई, जानें इनके बारे में सबकुछ

Business Ideas: इन छोटे बिजनेस को शुरू करने पर हर महीने होगी आपकी बंपर कमाई, जानें इनके बारे में सबकुछ

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

कोरोना महामारी आने के बाद देश भर में बड़े पैमाने पर लोगों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। भारत में व्यापक स्तर पर लगे लॉकडाउन के चलते कई लोगों का व्यापार चौपट हुआ, तो कई लोगों को अपने काम धंधों से हाथ धोना पड़ा। हालांकि स्थिति अब जरूर सामान्य हुई है, लेकिन कोरोना के दंश से देश अभी उबर नहीं पाया है। इस बीच कई ऐसे लोग भी हैं, जो अपनी नौकरी खोने के बाद किसी व्यापार को शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन बिजनेस आइडिया के साथ आप कम निवेश में एक अच्छा व्यापार खड़ा कर सकते हैं। भारत में बड़े पैमाने पर लोग इस तरह के व्यापार करके बंपर कमाई कर रहे हैं। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इन बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से –

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

ब्यूटी पार्लर

अगर आप महिला हैं और एक नए बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रही हैं। ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। ब्यूटी पार्लर को शुरू करने में आपको ज्यादा पैसों को निवेश करने की जरूरत नहीं होगी। वहीं अगर आपका ये बिजनेस सफल  होता है, तो इसके जरिए आपकी हर महीने बंपर कमाई होगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

हालांकि ब्यूटी पार्लर को खोलने से पहले आपको ब्यूटीशियन का कोर्स करना होगा। ब्यूटी से जुड़े सभी कामों को अच्छे से सीखकर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

अगर आप तकनीक से जुड़े कौशल में माहिर हैं, तो आप अपने घर के आस-पास मोबाइल रिपेयरिंग शॉप को खोल सकते हैं। आज के समय देशभर में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है। इस कारण कई लोगों को अक्सर स्मार्टफोन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोलना एक बेहतर बिजनेस आइडिया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

रेस्टोरेंट

आप रेस्टोरेंट का बिजनेस खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको खाना बनाने की कला में माहिर होना होगा। अगर आपका ये बिजनेस सही चलता है, तो आप इसके जरिए हर महीने बंपर कमाई कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: