Tech

Apple Event LIVE: ऐपल ने किए मैक प्रो और एयरपॉड्स सहित कई नए प्रोडक्ट लॉन्च, जानिए खासियतें 

टेक डेस्क, अमर उजाला
Published by: Amit Mandal
Updated Mon, 18 Oct 2021 11:29 PM IST

सार

ऐपल ने नए एयरपॉड्स (AirPods) और मैकबुक प्रो लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि इसका डिजाइन नया है। एपल पार्क से और कौन-कौन से नए प्रोडक्ट लॉन्च किए गए हैं जानिए। 

apple event
– फोटो : apple

ख़बर सुनें

विस्तार

ऐपल पार्क में लाइव इवेंट के दौरान कई नए प्रोडक्ट लॉन्च किए गए। इस दौरान सीईओ टिम कुक ने यूजर्स को नए प्रोडक्ट्स के बारे में बताया। जानिए अब तक इसमें क्या-क्या नए प्रोडक्ट लॉन्च किए गए हैं। 

 

  • कंपनी के मुताबिक, मैकबुक प्रो का 14 इंच मॉडल 17 घंटे का वीडियो प्लेबैक बैकअप देगा, जबकि टॉप वेरिएंट 21 घंटे का बैकअप देगा। 
  • नए मैकबुक प्रो में 120Hz का प्रो मोशन डिस्प्ले है। एपल के मुताबिक नए मैकबुक प्रो में लगाए गए चिपसेट के कारण ये Intel Core i7 के मुकाबले काफी तेज होगा।
  • MacBook Pro की ऑडियो क्वॉलिटी पहले से डबल है। इसमें पहले से 80 फीसदी ज्यादा बेस मिलेगा। इसमें 6 स्पीकर सिस्टम और थ्री डायमेंशनल साउंड सिस्टम दिया गया है। कंपनी के मुताबिक, ये फिल्म देखने में थियटर जैसा ही अनुभव देगा। 
  • MacBook Pro को दो साइज वेरिएंट में पेश किया गया है। डिजाइन में भी काफी बदलाव है। हार्डवेयर में एल्यूमिनियम का इस्तेमाल काफी किया गया है। दिखने में काफी स्लिम है। 
  • कंपनी ने एक और चिपसेट लॉन्च किया है एम1 मैक्स (M1 Max)। कंपनी का कहना है कि M1 Max कंपनी द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा चिपसेट है। कंपनी के मुताबिक M1 Max पावरफुल होने के बावजूद पावर की खपत कम करेगा। कंपनी का कहना है कि ये सुनिश्चित करेगा कि लैपटॉप के बैटरी पर चलने के बावजूद परफॉर्मेंस में किसी तरह की कमी न हो। कंपनी इसे दुनिया का सबसे पावरफुल नोटबुक चिपसेट बता रही है। 
  • इवेंट में मैकबुक प्रो (MacBook Pro) लॉन्च किया गया। कंपनी ने इसमें अपना प्रोसेसर दिया है। कंपनी के मुताबिक, इसके लिए पहली बार कंपनी प्रो चिप तैयार किया है जो मैक के लिए डिजाइन किया गया है। इस चिप का नाम एम1 प्रो (M1 Pro) रखा गया है। 
  • ऐपल म्यूजिक के तहत कंपनी ने ऐपल म्यूजिक वॉयस सब्सक्रिप्शन सर्विस का ऐलान किया है। इसके तहत सिरी (Siri) के जरिए ऐपल म्यूजिक को इंजॉय कर सकते हैं। इस दौरान यलो, ऑरेंज और ब्लू कलर वेरिएंट में होमपॉड मिनी (HomePod Mini) लॉन्च किया गया। 
  • ऐपल ने नए एयरपॉड्स (AirPods) का भी ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि इसका डिजाइन नया है। ऑडियो क्वॉलिटी को बेहतर करने के लिए कंपनी ने इसमें पहले से बेहतर ड्राइवर्स दिए हैं। ये स्वेट रेजिस्टेंट भी है।  
  • कंपनी ने कहा है कि एयरपॉड्स प्रो (AirPods Pro) की बैटरी 6 घंटे तक का बैकअप देगा। 5 मिनट चार्ज करके इसे एक घंटे तक चलाया जा सकता है। इसकी कीमत 179 अमेरिकी डॉलर रखी गई है।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
videsh

रिपोर्ट: ताइवान को चीन से बढ़ा खतरा, अमेरिका से फाइटर जेट डिलीवरी में तेजी लाने को कहा

13
Desh

एनएसजी का 37वां स्थापना दिवस: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बोले- सुरक्षाबल ड्रोन और हवाई हमलों के लिए खुद को तैयार रखें

To Top
%d bloggers like this: