Tech

काम की बात: चार्ट बनने से पहले ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर कितना कटेगा पैसा? जान लें

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलना आज के समय में बड़ा ही मुश्किल काम हो गया है। हालांकि पहले की तरह अब लोगों को रेलवे के काउंटरों पर जाकर टिकट लेने की जरूरत ज्यादा महसूस नहीं होती है, क्योंकि आजकल लोग घर बैठे ऑनलाइन टिकट आसानी से करा लेते हैं और अगर आपको बाद में टिकट कैंसिल भी कराना हो तो भी इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। टिकट कैंसिल कराने के लिए रेलवे की ओर से एक चार्ज लिया जाता है, जो अलग-अलग क्लास की टिकटों पर अलग-अलग होता है। अगर आप एसी फर्स्ट क्लास का टिकट लेकर कैंसिल कराते हैं तो उसका चार्ज अलग होता है और अगर एसी टू-टियर, थ्री-टियर, स्लीपर, सेकेंड क्लास आदि के टिकट कैंसिल कराते हैं तो इनके चार्ज अलग होते हैं। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि चार्ट बन जाने के बाद टिकट कैंसिल कराने पर कितना पैसा कटता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी के मुताबिक, टिकट कैंसिल कराने पर कितना पैसा कटेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय पहले टिकट कैंसिल करा रहे हैं। आइए जान लेते हैं इस नियम के बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : पीटीआई

ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अगर आप अपनी कंफर्म टिकट कैंसिल कराएंगे तो एसी फर्स्ट क्लास के लिए 240 रुपये, एसी टू-टियर के लिए 200 रुपये, एसी थ्री-टियर की टिकट पर 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपये कटेंगे। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आप ट्रेन छूटने के 48 घंटे से लेकर 12 घंटे के बीच अपनी टिकट कैंसिल कराते हैं तो टिकट का 25 फीसदी पैसा और जीएसटी अलग से कटेगा, जबकि अगर ट्रेन छूटने के 12 घंटे से लेकर चार घंटे के भीतर टिकट कैंसिल कराया जाता है तो इसमें टिकट का 50 फीसदी पैसा कटेगा और साथ में जीएसटी चार्ज भी जोड़ा जाएगा। वहीं, ट्रेन छूटने के चार घंटे के भीतर कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का पूरा पैसा कट जाएगा, अगर आप ऑनलाइन टीडीआर नहीं भरते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आपने ऑनलाइन टिकट कराया है तो उसे कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं और सही यूजर नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। फिर My Transactions पर जाएं और Booked Ticket History पर क्लिक करें। यहां आपके द्वारा बुक की गई टिकट दिख जाएगी। उसे कैंसिल करने के लिए ‘कैंसिलेशन’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और कंफर्म टिकट कैंसिल के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। बस आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा और कुछ दिनों में आपका पैसा आपको वापस मिल जाएगा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

15
Desh

विश्व खाद्य दिवस आज: देश में हर साल 40 फीसदी खाना होता है खराब, 20 करोड़ रोज सोते हैं भूखे

साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ
14
Astrology

साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ

12
Desh

महाराष्ट्र : ठाणे जिले के काशेली इलाके में एक फर्नीचर गोदाम में लगी आग, कोई हताहत नहीं

12
Sports

विश्व कप क्वालिफायर: ब्राजील ने उरुग्वे और अर्जेंटीना ने पेरू को हराया

12
Entertainment

किस्सा: ‘मैंने प्यार किया’ में भाग्यश्री ने सलमान खान को दूर रहने की दी थी चेतावनी, जानें क्या थी वजह

12
Entertainment

दुखद: कन्नड़ अभिनेता जीके गोविंद राव का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

To Top
%d bloggers like this: