Tech

काम की बात: मोबाइल बेचते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वरना बाद में पछताएंगे

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में लगभग हर किसी के मोबाइल फोन है और खासकर स्मार्टफोन। आजकल जमाना तो स्मार्टफोन का ही है। इस वजह से हर कंपनी अपने स्मार्टफोन को बेहतर बताने में लगी हुई है। खैर, ये तो लोगों की भी अपनी पसंद होती है कि उन्हें किस कंपनी का मोबाइल फोन पसंद आता है। हालांकि आज के समय में एक ही फोन को लोग ज्यादा समय तक रखना नहीं चाहते हैं और कोई नया मॉडल आने पर वो पुराने फोन को बेचने की फिराक में लग जाते हैं। मोबाइल दुकानों में या फिर ऑनलाइन या रिटेल स्टोर में ये पुराने फोन आसानी से बिक जाते हैं। अगर आप भी अपने पुराने फोन को बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि इसमें बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, वरना आपको फोन का पर्सनल डाटा लीक होने का खतरा रहता है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में, जो अक्सर लोग स्मार्टफोन बेचते समय कर देते हैं। आपको ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आजकल तो लोग अपने फोन में गूगल आईडी को लॉगिन करके ही रखते हैं, लेकिन अगर आप मोबाइल को बेचने जा रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि गूगल आईडी को लॉगआउट जरूर कर लें। इसके लिए यूजर एंड अकाउंट्स के ऑप्शन पर जाएं और ‘रिमूव’ के विकल्प पर क्लिक कर दें। बस आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

कई बार ऐसा होता है कि लोग जल्दबाजी में अपना फोन बेचने के चक्कर में अपने जरूर डाटा का बैकअप लेना ही भूल जाते हैं। ऐसे में डाटा के लीक होने का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि पहले अपने जरूरी डाटा का बैकअप बना लें। हर एक जरूरी तस्वीर, दस्तावेज और वीडियो आदि को गूगल ड्राइव में सेव कर लें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अपने स्मार्टफोन को बेचने से पहले उसके पासवर्ड को जरूर डिलीट कर दें, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपका निजी डाटा गलत हाथों में भी पहुंच सकता है। इसके अलावा एक बात का और ध्यान रखें कि अपना मोबाइल फोन बेचने से पहले अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि को भी लॉगआउट जरूर कर दें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आखिर में बेहतर यही होगा कि आप अपने फोन को फैक्ट्री रीसेट कर दें। इसके लिए सेटिंग में जाकर बैकअप एंड रीसेट के ऑप्शन को चुनें। यहां आपको रीसेट फोन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करते ही आपका सारा डाटा फोन से डिलीट हो जाएगा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

15
Desh

विश्व खाद्य दिवस आज: देश में हर साल 40 फीसदी खाना होता है खराब, 20 करोड़ रोज सोते हैं भूखे

साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ
14
Astrology

साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ

12
Desh

मनी लॉन्ड्रिंग: ईडी के सामने हाजिर नहीं हुईं जैकलीन फर्नांडिस, तीसरा समन भेजकर आज फिर बुलाया

12
Desh

महाराष्ट्र : ठाणे जिले के काशेली इलाके में एक फर्नीचर गोदाम में लगी आग, कोई हताहत नहीं

12
Sports

विश्व कप क्वालिफायर: ब्राजील ने उरुग्वे और अर्जेंटीना ने पेरू को हराया

12
Entertainment

किस्सा: ‘मैंने प्यार किया’ में भाग्यश्री ने सलमान खान को दूर रहने की दी थी चेतावनी, जानें क्या थी वजह

12
Entertainment

दुखद: कन्नड़ अभिनेता जीके गोविंद राव का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

To Top
%d bloggers like this: