videsh

शीतकालीन ओलंपिक से पहले बढ़ी चीन की मुश्किलें: नो कोविड पॉलिसी के बावजूद स्थानीय स्तर पर हुआ कोरोना का प्रसार

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Tue, 25 Jan 2022 05:14 PM IST

सार

चीन के लिए बीजिंग में कोरोना के सबसे ज्यादा केस चिंता की बात इसलिए भी हैं, क्योंकि यहां फरवरी में शीतकालीन ओलंपिक होने हैं। 

चीन में कोरोना वायरस के नए मामले दर्ज किए गए (फाइल फोटो)
– फोटो : PTI

ख़बर सुनें

विस्तार

चीन में कोरोनवायरस महामारी का संकट फिर से सिर उठा रहा है। दरअसल, यहां पिछले एक दिन में कोरोना के 18 नए मामले सामने आए हैं। बताया गया है कि यह सभी मामले स्थानीय स्तर पर प्रसारित हुए थे। इनमें सबसे ज्यादा पांच नए मामले राजधानी बीजिंग में पाए गए, जबकि तीन केस हेना, दो हेबेई और तियानजिन-शंघाई में भी एक-एक केस मिला है। 

चीन के लिए बीजिंग में कोरोना के सबसे ज्यादा केस चिंता की बात इसलिए भी हैं, क्योंकि यहां फरवरी में शीतकालीन ओलंपिक होने हैं। चीन के वुहान में भी 2020 में इसी तरह कोरोनावायरस का प्रसार शुरू हुआ था और धीरे-धीरे यह महामारी पूरी दुनिया में फैल गई थी। 

 

बताया गया है कि सोमवार को देश में कोरोना के  27 ऐसे मामले दर्ज हुए हैं, जो कि विदेश से आए हैं। चीनी मीडिया के मुताबिक, देश में इसी दिन 43 ऐसे केस भी मिले हैं, जो बिना किसी लक्षण के थे। इनमें से 25 विदेश से आए हैं। चीन में सोमवार तक कोरोना के 2616 एक्टिव केस हैं। इनमें से नौ की स्थिति गंभीर है। अब तक चीन में कुल एक लाख पांच हजार 705 केस सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 4635 लोगों की जान भी जा चुकी है। 

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के पाए जाने के बाद शहर में सख्त नए कोविड-19 प्रतिबंध लागू हो गए। देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच चीन ने विदेश से आने वाले पार्सल और पत्रों की भी सैंपलिंग शुरू कर दी है। इसे देखते हुए देश के अलग-अलग स्थानों पर भी कड़े कोविड-19 प्रोटोकाल लगाया जा रहा हैं। ताइपे टाइम्स ने बताया कि बीजिंग को अब यात्रियों को चीनी राजधानी में आने के 72 घंटों के भीतर एक COVID-19 परीक्षण करवाना अनिवार्य होगा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: