Business

रूस को बड़ा झटका: पेप्सी, कोक, मैकडॉनल्ड्स और स्टारबक्स ने निलंबित किया कारोबार, इन कंपनियों ने भी रोकीं सेवाएं

रूस को बड़ा झटका: पेप्सी, कोक, मैकडॉनल्ड्स और स्टारबक्स ने निलंबित किया कारोबार, इन कंपनियों ने भी रोकीं सेवाएं

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार 14वें दिन भी जंग जारी है। रूस को रोकने के लिए अमेरिका समेत कई बड़े देशों की कंपनियां वहां अपनी सेवा रोककर उसकी अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ने की कोशिश में लग गई हैं। इसी क्रम में पेप्सी, कोक, मैकडॉनल्ड्स और स्टारबक्स ने भी कड़े कदम उठाते हुए वहां से अपनी सभी सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला लिया है। 

मैकडॉनल्ड्स के अध्यक्ष ने जारी किया बयान
मैकडॉनल्ड्स के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस केम्पकिंस्की ने अपने कर्मचारियों को एक खुला पत्र लिखते हुए कहा कि हमारे मूल्यों का मतलब है कि हम यूक्रेन में सामने आने वाली अनावश्यक मानवीय पीड़ा को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वह अस्थायी रूप से 850 स्टोर बंद कर देगी, लेकिन रूस में अपने 62,000 कर्मचारियों को भुगतान करना जारी रखेगी, जिन्होंने हमारे मैकडॉनल्ड्स ब्रांड में अपना दिल और आत्मा डाल दी है। केम्पकिंस्की ने कहा कि यह जानना असंभव है कि कंपनी अपने स्टोर को फिर से कब खोल पाएगी।

जानें कोक ने क्या कहा
कोका-कोला ने एक बयान में कहा कि हमारा दिल उन लोगों के साथ है जो यूक्रेन में इन दुखद घटनाओं के प्रभाव को झेल रहे हैं। मानवता की रक्षा में योगदान के लिए हम रूस में अपने कारोबार को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहे हैं। हालांकि, कोक ने अपने कारोबार को  आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की। दरअसल, कोक के साझेदार, स्विट्जरलैंड स्थित कोका-कोला हेलेनिक बॉटलिंग कंपनी के पास रूस में 10 बॉटलिंग प्लांट हैं, जो इसका सबसे बड़ा बाजार है। कोका-कोला हेलेनिक बॉटलिंग कंपनी में कोक की 21 फीसदी हिस्सेदारी है। 

पेप्सिको और जनरल इलेक्ट्रिक ने रोकी सेवाएं
पेप्सिको और जनरल इलेक्ट्रिक दोनों ने अपने रूसी कारोबार को आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की। न्यूयॉर्क के परचेज में स्थित पेप्सी ने कहा कि वह रूस में पेय पदार्थों की बिक्री को निलंबित कर देगी। हमारी कंपनी किसी भी पूंजी निवेश और प्रचार गतिविधियों को भी रोकेगी।

कॉफी चेन स्टारबक्स ने भी समेटा अपना बिजनेस 
कॉफी श्रृंखला स्टारबक्स ने मंगलवार को कहा कि वह रूस में अपनी सेवाएं रोक देगी। स्टारबक्स ने भी यह फैसला रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले को लेकर ही लिया है। रूस में स्टारबक्स के 130 से अधिक स्टोर हैं। फर्म ने कहा कि हमने सभी स्टारबक्स उत्पादों के शिपमेंट सहित रूस में सभी व्यावसायिक गतिविधियों को निलंबित करने का फैसला किया है।

स्टारबक्स के सीईओ केविन जॉनसन ने लिखा है कि इसका लाइसेंस प्राप्त भागीदार स्टोर के संचालन को तुरंत रोकने के लिए सहमत हो गया है और रूस में लगभग 2,000 भागीदारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा जो अपनी आजीविका के लिए स्टारबक्स पर निर्भर हैं।

टेक दिग्गज एपल ने लगाई रोक
दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी आईफोन निर्माता एपल ने भी बीते दिनों रूस के खिलाफ कदम उठाते हुए रूसी बाजारों में अपने सभी उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दी। दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी के प्रवक्ता की ओर से इस संबंध में कहा गया कि कंपनी ने उत्पादों की बिक्री के साथ ही एपल पे और दूसरी सेवाओं को भी सीमित कर दिया है। इसे रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। एपल ने जोर देकर कहा कि कंपनी उन सभी लोगों के साथ है जो हिंसा से पीड़ित हैं। 

एडिडास ने उठाया बड़ा कदम
जर्मनी के स्पोर्ट्सवियर ब्रांड और दुनियाभर में मशहूर एडिडास ने रूस और युक्रेन के बीच जारी खूनी संघर्ष के बीच बड़ा एलान किया है। इसके तहत एडिडास ने यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ प्रतिक्रिया में रूसी फुटबॉल महासंघ के साथ अपनी साझेदारी को निलंबित कर दिया है। जर्मन स्पोर्ट्सवियर दिग्गज ने 2008 से देश के किट निर्माता के रूप में काम शुरू किया, 2018 में अपने घरेलू विश्व कप के लिए शर्ट डिजाइन किया था। लेकिन पूर्वी यूरोप में मरने वालों की संख्या बढ़ने के कारण उन्होंने रूसी राष्ट्रीय टीम के साथ अपना समझौता रोक दिया है। एडिडास ने यूईएफए के प्रतिबंध के फैसले के बाद से घोषणा की। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: