videsh

रूस का दावा: बूचा में हमने नहीं किया नरसंहार, वीडियो पेश कर कहा- फर्जी है पूरा मामला

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मॉस्को
Published by: गौरव पाण्डेय
Updated Tue, 05 Apr 2022 07:55 PM IST

सार

रूस ने यूक्रेन के बूचा में नरसंहार के आरोपों को नकारते हुए कहा है कि इस संबंध में जारी हो रहे वीडियो फर्जी हैं। अपने रुख का बचाव करते हुए रूस ने कई दावे भी किए हैं।

Russia Ukraine War
– फोटो : twitter/kyivpost

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन के बूचा में नरसंहार की जानकारी सामने आने के बाद रूस-यूक्रेन विवाद में नए सवाल खड़े हो गए हैं। यूक्रेन ने जहां बूचा में नागरिकों की हत्याओं का जिम्मेदार रूसी सेना को बताया है वहीं रूस ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। 

रूस के विदेश मंत्री सर्गी लैवरोव ने कहा है कि बीते कुछ दिनों में जो शवों के वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं वो फर्जी हैं और उन्हें बनाया गया है। इसके साथ ही बूचा को लेकर रूस ने कई अन्य दावे भी किए हैं और यूक्रेन पर आरोप लगाए हैं।

बूचा में शवों को दिखाते वीडियो को बताया है फर्जी

कनाडा में रूस के दूतावास ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया था। इसमें इस बात को खारिज किया गया है कि वीडियो में शव दिखाई दे रहे हैं। वीडियो के साथ रूसी दूतावास ने लिखा, ‘कीव के पास बूचा में नकली शवों को दिखाता  फर्जी वीडियो’।

रूस का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया अकाउंट से इस वीडियो का एक धीमा वर्जन पोस्ट किए जा रहे हैं। इसके साथ ही यह दावा भी किया जा रहा है कि जो शव इस वीडियो में दिखाई दे रहे हैं उनमें से एक शव का हाथ हिलता दिखाई दे रहा है।

‘कम से कम चार दिन बाद भी क्यों नहीं अकड़े शव’

इसके अलावा रूस के विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि कीव प्रशासन की ओर से जिन शवों की तस्वीरें जारी की जा रही हैं वह कम से कम चार दिन के बाद भी अकड़े नहीं हैं। मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सेना ने 30 मार्च को इलाका छोड़ दिया था। 

मौत के कुछ घंटों के बाद शव अकड़ना शुरू हो जाता है। रूसी विदेश मंत्रालय ने यह दावा भी किया है कि कथित शवों पर आम तौर पर दिखने वाले निशान नहीं दिख रहे हैं। रूस के अनुसार ये रूसी सेना को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है।

‘कोई स्थानीय नागरिक हिंसा का शिकार नहीं हुआ’

रूसी विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि जब बूचा रूस के नियंत्रण में था तब इस इलाके में एक भी स्थानीय नागरिक को किसी हिंसक कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ा। रूस का कहना है कि हमारी सेना ने नागरिकों के साथ कोई हिंसा नहीं की है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

11
Entertainment

Photos: सोनम कपूर के चेहरे पर दिखा प्रेग्नेंसी ग्लो, तस्वीरों में बेबी बंप फ्लॉन्ट करती नजर आईं अभिनेत्री

11
videsh

Ukraine Russia War Live: यूक्रेन में नरसंहार की सबसे भयानक तस्वीर, लाशें दफनाने के लिए खोदा गया 45 फीट लंबा गड्ढा

10
Entertainment

Upcoming South Films: ‘केजीएफ’ के अलावा बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाएंगी ये साउथ फिल्में, इनके आगे फेल होगा बॉलीवुड!

To Top
%d bloggers like this: