videsh

रिश्ते: इतिहास में रूस का कोई राष्ट्रपति नहीं गया है पाकिस्तान, पर इमरान सरकार इसी साल पुतिन के स्वागत के लिए बेकरार

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 24 Jan 2022 06:03 PM IST

सार

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पुतिन इस साल पाकिस्तान का दौरा करते हैं, तो यह इस्लामाबाद के लिए बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है और दोनों देशों के संबंधों को नया आयाम मिल सकता है।

एक कार्यक्रम में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान।
– फोटो : PTI (File Photo)

ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान की सरकार देश में पहली बार रूस के किसी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बेताब है। बताया गया है कि इसके लिए खुद प्रधानमंत्री इमरान खान जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हालिया समय में फोन पर हुई बातचीत में भी इमरान खान ने उन्हें पाकिस्तान आने का आधिकारिक न्योता दिया। अब सामने आया है कि पाकिस्तान इसी साल रूसी राष्ट्रपति को देश में बुलाकर विदेशी संबंधों को नए आयाम पर ले जाना चाहता है। हालांकि, पाकिस्तान की यह कोशिश कितनी सफल होगी, यह कहना मुश्किल है, क्योंकि पुतिन के किसी भी देश के दौरे की कीमत काफी ज्यादा होती है। 

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों देशों के नेता अगले महीने बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में मुलाकात करेंगे। इमरान खान पिछले दो साल से रूसी राष्ट्रपति को पाकिस्तान बुलाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोरोनावायरस से लेकर अलग-अलग व्यवधानों का हवाला देकर पुतिन अब तक पाकिस्तान नहीं गए हैं, जबकि इस बीच वे भारत का दौरा कर चुके हैं। 

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पुतिन इस साल पाकिस्तान का दौरा करते हैं, तो यह इस्लामाबाद के लिए बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है और दोनों देशों के संबंधों को नया आयाम मिल सकता है। हालांकि, पुतिन के इस दौरे की पाकिस्तान को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल, रूस चाहता है कि पाकिस्तान उसे बड़े प्रोजेक्ट्स सौंपे। राजनयिक सूत्रों की मानें तो पुतिन अपने दौरे से पहले पाकिस्तान के साथ बड़ा रक्षा समझौता करना चाहते हैं, ताकि इस देश में भी रूस का दबदबा कायम हो। हालांकि, पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति के चलते अभी इमरान सरकार के पास रूस के लायक कोई रक्षा समझौता नहीं है। 

हालांकि, इमरान सरकार ने रूस के साथ अपना स्टीम गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट समझौता किया है, जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि पुतिन आने वाले समय में पाकिस्तान का दौरा करेंगे। पाकिस्तान चाहता है कि पुतिन इस अरबों डॉलर की गैस पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने खुद पहुंचें। यह प्रोजेक्ट इस साल के अंत में शुरू होना है और इसका दायरा सिंध प्रांत के कराची से पंजाब प्रांत के कसूर तक है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: