videsh

यूक्रेन ने किया रूस पर पलटवार?: तेल डिपो पर हेलिकॉप्टर हमले को लेकर जेलेंस्की ने नहीं दिया जवाब, कहा- चर्चा नहीं कर सकता

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कीव/मॉस्को
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sat, 02 Apr 2022 12:00 PM IST

सार

रूस के मीडिया ने तेल कंपनी रोसनेफ्त के बयान का हवाला देते हुए किसी के भी घायल होने की खबर से इनकार किया। इस बीच माना जा रहा है कि रूस यूक्रेन पर जबरदस्त पलटवार की तैयारी कर रहा है। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की।
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी तेल के डिपो पर हमले का आदेश देने के सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। फॉक्स न्यूज के साथ साक्षात्कार में जेलेंस्की ने कहा कि वह ‘सर्वोच्च कमांडर’ के तौर पर जो आदेश देते हैं, उस पर किसी के साथ चर्चा नहीं करते। इससे पहले यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव ने मॉस्को के उन आरोपों का खंडन किया था, जिसमें कहा गया था कि यूक्रेन के दो हेलीकॉप्टर ने शुक्रवार को बेल्गोरोद स्थित तेल के डिपो पर हमला किया।

इससे पहले बेल्गोरोद के गवर्नर ने कहा था कि डिपो में दो कर्मचारी घायल हुए। लेकिन रूस के मीडिया ने तेल कंपनी रोसनेफ्त के बयान का हवाला देते हुए किसी के भी घायल होने की खबर से इनकार किया। इस बीच माना जा रहा है कि रूस यूक्रेन पर जबरदस्त पलटवार की तैयारी कर रहा है। 

जेलेंस्की बोले- पीछे हट रहे रूसी सैनिकों ने ढेरों बारूदी सुरंगें छोड़ीं

जेलेंस्की ने शनिवार तड़के अपने मुल्क के लोगों को आगाह किया कि राजधानी से पीछे हट रहे रूसी सैनिकों ने उसके बाहरी इलाकों में ‘एक बड़ी आपदा’ पैदा कर दी है, क्योंकि वे ‘पूरे क्षेत्र’ में बारूदी सुरंगें छोड़ गए हैं, यहां तक कि घरों और लाशों के आसपास भी वे बारूदी सुरंगे छोड़ गये हैं।

जेलेंस्की ने यह चेतावनी ऐसे समय में जारी की है, जब रूसी सेना द्वारा निकासी कार्यों को लगातार दूसरे दिन बाधित करने से बंदरगाह शहर मारियुपोल में मानवीय संकट गहरा गया है और क्रेमलिन ने यूक्रेन पर रूसी धरती पर स्थित एक ईंधन डिपो पर हेलीकॉप्टर से हमला करने का आरोप लगाया है। हालांकि, यूक्रेन ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है, लेकिन अगर रूसी दावों की पुष्टि होती है तो यह युद्ध में पहला ऐसा ज्ञात हमला होगा, जिसमें किसी यूक्रेनी विमान ने रूसी हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की।

यूक्रेन की हरकत भड़काऊ: रूस

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा, “निश्चित रूप से यह एक ऐसी कार्रवाई नहीं है, जिसे दोनों पक्षों के बीच वार्ता जारी रखने के माकूल माना जा सकता है।” रूस ने कीव के आसपास के क्षेत्रों से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुलाना जारी रखा है। दरअसल, मॉस्को ने सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि वह यूक्रेन की राजधानी और उत्तरी शहर चेर्निहाइव के पास सैन्य गतिविधियों में कमी लाएगा।

हालांकि, जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, “वे पूरे क्षेत्र में बारूदी सुरंगें बिछा रहे हैं। वे घरों के आसपास बारूदी सुरंगें छोड़ रहे हैं। यहां तक कि युद्ध में मारे गए लोगों की लाशों को भी नहीं बख्श रहे।” उन्होंने क्षेत्र के लोगों से तब तक सामान्य जीवन में न लौटने की अपील की, जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लिया जाता कि बारूदी सुरंगें हटा दी गई हैं और गोलाबारी का खतरा टल गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

12
Desh

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट : पांच साल में 10 फीसदी नीट पास छात्रों को भारत में मिला प्रवेश, 90 फीसदी विदेश पर ही निर्भर

9
Entertainment

RRR VS Bahubali: एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ और ‘बाहुबली’ में किसने मारी बॉक्स ऑफिस पर बाजी? यहां समझिए पूरा गणित

9
Desh

हिजाब विवाद : ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले विद्यार्थी देश छोड़ दें, संघ नेता के बयान से मेंगलोर यूनिवर्सिटी में मचा बवाल

9
Entertainment

Video: शाहिद कपूर को आया गुस्सा, डर गए आसपास के लोग, वीडियो हुआ वायरल

9
Entertainment

ऑस्कर 2022 थप्पड़ कांड: अकादमी की कार्रवाई से पहले विल स्मिथ ने दिया इस्तीफा, कहा- "मैंने एकेडमी को धोखा दिया"

9
Tech

OnePlus 10 Pro vs OnePlus 9 Pro: नए फोन में क्या मिलेगा नया, क्या खरीदने में है फायदा?

9
videsh

कनाडा में 'दलित इतिहास माह' : ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में अप्रैल में होंगे खास कार्यक्रम, बाबा साहब आंबेडकर को भी किया जाएगा याद

To Top
%d bloggers like this: