टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रदीप पाण्डेय
Updated Fri, 11 Feb 2022 10:25 AM IST
सार
घरेलू कंपनी Noise का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 27 फीसदी है। ब्रांड की ग्रोथ साल 2021 में 410.2 फीसदी रही है। Noise Colorfit Pro 2, Colorfit Pro 3 और Noise Pulse का मार्केट शेयर 60.4 फीसदी रहा है।
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विस्तार
इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में भारत में स्मार्टवॉच मार्केट का ग्रोथ 364.1 फीसदी रहा है। इस दौरान 12.2 मिलियन यूनिट की ग्रोथ देखने को मिली है जो कि 2020 में 2.63 मिलियन यूनिट थी। साल 2021 की चौथी तिमाही में स्मार्टवॉच कंपनियों ने 4.9 मिलियन स्मार्टवॉच की शिपमेंट की है जो कि साल-दर-साल ग्रोध में 271.2 फीसदी का इजाफा है।
27 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Noise टॉप पर
घरेलू कंपनी Noise का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 27 फीसदी है। ब्रांड की ग्रोथ साल 2021 में 410.2 फीसदी रही है। Noise Colorfit Pro 2, Colorfit Pro 3 और Noise Pulse का मार्केट शेयर 60.4 फीसदी रहा है।
Noise के बाद दूसरे नंबर पर Boat है जिसका मार्केट शेयर 25.1 फीसदी है। तीसरे नंबर पर 11.6 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Fire-Boltt है जो कि एक घरेलू कंपनी है यानी टॉप-5 में तीन घरेलू कंपनियां हैं। मार्केट शेयर के लिहाज से चौथे नंबर पर Realme और पांचवें पर Amazfit है।
भारतीय बाजार में एंट्री लेवल स्मार्टवॉच की औसत कीमत करीब 4,600 रुपये हो गई है जो कि 2020 में 9,200 रुपये थी। Xiaomi ने स्मार्टबैंड बाजार में अपनी बढ़त बनाए रखी, लेकिन IDC के मुताबिक 2021 में उसके शिपमेंट में 43.7 प्रतिशत की गिरावट आई है।
पारंपरिक स्मार्टवॉच मेकर Apple के लिए साल 2021 सपाट रहा। इस दौरान Apple Watch SE का कुल वॉल्यूम में करीब 44 फीसदी की हिस्सेदारी थी। दूसरी ओर, एपल वॉच सीरीज 7 की शिपमेंट ने चौथी तिमाही में 1,00,000 यूनिट के आंकड़े को पार कर लिया है।