Desh

न्यू ईयर पर ओमिक्रॉन का पहरा: पार्टी करने से पहले जान लें देश में कहां और क्या लगी है पाबंदियां, राज्य सरकारों ने जारी की नई गाइडलाइंस

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रशांत कुमार झा
Updated Fri, 31 Dec 2021 10:21 AM IST

सार

नए साल आने में अब चंद घंटों का वक्त बचा है। भारत समेत दुनियाभर में नए साल पर जश्न मनाने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है, लेकिन हैप्पी न्यू ईयर के जश्न पर ओमिक्रॉन ने पहरा लगा दिया है। भारत में ओमिक्रॉन के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकारों ने कोविड-19 से जुड़ी नई गाइडलाइंस लागू कर दी है। राज्य सरकारों ने बाजारों में भीड़ नहीं बढ़ने के लिए कई पाबंदियां लागू कर दी है। ऐसे में अगर आप नए साल का जश्न मनाना चाहते हैं तो यह जान लें कि कहा-कहां और कैसी पाबंदी लगाई गई है। 

न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर ओमिक्रॉन का पहरा
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए देशभर में नए साल पर जश्न मनाने के लिए रोक लगा दी गई है। भारत में ओमिक्रॉन मरीजों की तादाद शुक्रवार को एक हजार के आंकड़े को पार कर गई है। 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के मरीजों की कुल संख्या 1201 के आंकड़े तक पहुंच गई है। महाराष्ट्र में तो नए वैरिएंट के केस 450 तक हो गए हैं। जो देश में सबसे ज्यादा है। देश में कई राज्य सरकारों ने कोविड-19 से जुड़ी नई गाइडलाइन लागू कर दी है. साथ ही कोविड से बचने के लिए सतर्कता बरतने की भी अपील की है।

दिल्ली में सख्त पाबंदी, सीपी में रात 8 बजे के बाद एंट्री बंद

कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। इसके अलावा, रेस्तरां, बार और सार्वजनिक परिवहन में 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ चलाने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं, 31 दिसंबर की रात आठ बजे से कनॉट प्लेस (सीपी) समेत आसपास के क्षेत्रों में लोगों की एंट्री बंद कर दी गई है।  प्राइवेट गाड़ियों के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी यह पाबंदी लागू होगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए भी लोगों को अजमेरी गेट की तरफ से जाना होगा। कनॉट प्लेस से चेम्सफोर्ड रोड के रास्ते पहाड़गंज की तरफ से रेलवे स्टेशन जाने का रास्ता बंद रहेगा। हालांकि, देशबंधु गुप्ता रोड की तरफ से एंट्री खुली रहेगी।

नए साल पर मुंबई में धारा 144 लागू

वैसे तो मुंबई में न्यू ईयर का जश्न सबसे ज्यादा मनाया जाता है। कहा जाता है कि मुंबई साल की आखिरी रात सोता नहीं है, लेकिन इस बार ओमिक्रॉन ने नए साल के जश्न पर पानी फेर दिया है। महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का फैलाव तेजी से हो रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में 450 नए मामले सामने आए हैं। जो देश में सबसे अधिक है।  इसको देखते हुए महाराष्ट्र पुलिस ने राजधानी मुंबई में धारा 144 लागू कर दिया है। धारा 144 लगाने के बाद अब महानगर में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान पुलिस ने 30 दिसंबर से सात जनवरी तक रेस्टोरेंट, होटल, बार, पब, रिसॉर्ट और क्लब में नए साल के जश्न, पार्टियों पर रोक लगा दी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: